घर बैठे SBI में खोलें ये खास अकाउंट, बचत के साथ फ्री में मिलेंगी कई सुविधाएं

घर बैठे SBI में खोलें ये खास अकाउंट, बचत के साथ फ्री में मिलेंगी कई सुविधाएं
भारतीय स्टेट बैंक

SBI BSBD Account: एसबीआई ने बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट शुरू किया है. इस खास अकाउंट पर ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं बिल्कुल मुफ्त में मिलेंगी. इस अकाउंट को घर बैठे भी खोला जा सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (SBI BSBD Account) को शुरू किया है. आमतौर पर इसे बेसिक सेविंग्स डिपॉजिट अकाउंट कहा जाता है. इस अकांउट में ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. जैसे- न्यूनतम बैलेंस मेंटेन करने की झंझट नहीं, फ्री एटीएम व डेबिट कार्ड आदि. आप इसे घर बैठे नेटबैंकिंग के जरिए भी इस अकाउंट को खोल सकते हैं. SBI के ऑनलाइन सर्विस का इस्तेमाल कर KYC (Know Your Customer) जरूरतों को पूरा करने में इस अकाउंट को खोल सकते हैं.

SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अकाउंटहोल्डर (SBI Account Holder) को RuPay एटीएम-कम-डेबिट कार्ड मुफ्त में ही जारी किया जाएगा इसके लिए कोई भी एन्युअल मेंटेनेंस चार्ज नहीं देना होगा. NEFT या RTGS के तहत ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुविधा भी​ बिल्कुल मुफ्त होगी. हालांकि, SBI के अन्य सेविंग्स अकाउंट (SBI Savings Account) पर भी ये सेवाएं फिलहाल मुफ्त ही हैं. आइए जानते हैं कि एसबीआई के अकाउंट की खास बातें.

यह भी पढ़ें: FASTag लेन में भी देना पड़ सकता है दोगुना टोल टैक्स, लागू हुआ ये नियम



>> बेसिक RuPay एटीएम-कम-डेबिट कार्ड मुफ्त में ही जारी किया जाएगा. इस कार्ड की मेंटेनेंस के लिए भी कोई सालाना चार्ज नहीं देना होगा.
>> इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट चैनल्स के जरिए क्रेडिट या रिसीप्ट की सेवाएं भी मुफ्त होंगी. इसमें NEFT और RTGS भी शामिल है.

>> केंद्र या राज्य सरकारों द्वारा जारी किए गए चेक के डिपॉजिट या कलेक्शन की सेवाएं भी बिल्कुल मुफ्त में मिलेंगी.

>> अगर यह अकाउंट इनऑपरेटिव हो जाता है तो इसे फिर से एक्टिवेट (Bank Account Activation Charge) कराने के​ लिए भी कोई चार्ज नहीं देना होगा.

>> अकाउंट बंद करने के लिए भी कोई चार्ज नहीं देना होगा.

>> इस अकाउंट पर ब्याज दरें एसबीआई के आम सेविंग्स अकाउंट के समान ही मिलेंगी.

>> एक महीने में आपको चार बार ​विड्रॉल की लिमिट मिलेगी. इसमें SBI व अन्य बैंकों के ATM से विड्रॉल शामिल होगा. साथ ही, एईपीएस और ब्रांच से विड्रॉल भी शामिल होगा.

यह भी पढ़ें: सरकारी बैंकों की FD से जल्दी डबल होंगे पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पैसे

क्या है शर्त?
हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आपको पास SBI का सेविंग्स अकाउंट नहीं होना चाहिए, क्योंकि किसी एक व्यक्ति दो SBI अकाउंट रखने की अनुमति नहीं है. बैंक ने कहा, 'ग्राहक के पास पहले से अन्य सेविंग्स अकाउंट नहीं होना चाहिए. अगर किसी ग्राहक के पास पहले से सेविंग्स अकाउंट है और वो एसबीआई बेसिक सेविंग्स डिपॉजिट अकाउंट खोलना चाहता है तो उसे इस अकाउंट के खोलने के 30 दिन के अंदर पुराना अकाउंट बंद करना होगा.'

क्या है इसके लिए योग्यता?
इस अकाउंट को कोई भी व्यक्ति खोल सकता है. इसके लिए उनके पास केवाईसी डॉक्युमेंट्स होने चाहिए. इसे व्यक्गित, ज्वाइंट अकाउंट के तौर पर खोला जा सकता है.

यह भी पढ़ें: नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी! Gratuity के लिए 5 साल का इंतजार होगा खत्म
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading