• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • जीरो बैलेंस में SBI खोलता है ये बैंक खाता, अब बिलकुल मुफ्त मिलेंगी ये सभी सुविधाएं

जीरो बैलेंस में SBI खोलता है ये बैंक खाता, अब बिलकुल मुफ्त मिलेंगी ये सभी सुविधाएं

क्या हैं जीरो बैलेंस अकाउंट को खोलने के फायदे

क्या हैं जीरो बैलेंस अकाउंट को खोलने के फायदे

आइए आपको बताते हैं कैसे खोल सकते हैं आप मिनिमम बैलेंस अकाउंट, क्या हैं इस अकाउंट को खोलने के फायदे..

  • Share this:
    देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने की फैसिलिटी देता है. इस अकाउंट के तहत अकाउंट होल्डर्स को कई सुविधाएं नहीं मिलती थी. एक अच्‍छी खबर यह है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ऐसे जीरो बैलेंस वाले खाताधारकों को चेक बुक व अन्‍य बैंकिंग सुविधाएं मुफ्त में देने को कहा है. यह सुविधा 1 जुलाई से मिलने लगेगी. आइए आपको बताते हैं कैसे खोल सकते हैं आप जीरो बैलेंस बैंक खाता...

    ऐसे खोल सकते हैं बैंक अकाउंट-SBI के BSBD अकाउंट को भी अन्य खातों की तरह आसानी से खोला जा सकता है, अन्य खातों की तरह इस खाते के लिए भी KYC नियमों का पूरा होना जरूरी है. यह खाता सिंगल या ज्वाइंट खोला जा सकता है और स्टेट बैंक की देश में मौजूद सभी शाखाओं में इसे खोलने की सुविधा है.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी! अब बैंक जीरो बैलेंस खाताधारकों को फ्री देगा ये सुविधाएं, RBI का आदेश

    SBI अब जीरो बैलेंस अकाउंट में देगा ये सर्विसेज
    >> कोई भी ग्राहक, जो KYC शर्तें पूरी करता हो, जीरो बैलेंस खाता खोल सकता है
    >> फ्री में मिलेगा ATM कार्ड
    >> फ्री में इंटरनेट बैंकिंग
    >> ATM से महीने में 4 बार निकासी
    >> सिर्फ बैंक शाखा में जमा और ATM कार्ड

    पहले मिलती थी ये सुविधाएं-खाते की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके लिए किसी तरह का मिनिमम या मैक्सिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है. इस खाते पर भी सालाना उतना ही ब्याज दिया जाता है जितना स्टेट बैंक के दूसरे बचत खातों पर मिलता है. जिस तरह दूसरे खातों को खोलने पर रुपे डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग की सुविधा दी जाती है, उसी तरह इस खाते पर भी ये सारी सुविधाएं है.(ये भी पढ़ें: 60 हजार रुपये हर महीने पा सकते हैं पेंशन, सरकार की है स्कीम)

    एसबीआई के इन एकाउंट्स पर नहीं है मिनिमम बैलेंस का चक्कर-फाइनेंसियल इन्क्लयूसन एकाउंट्स, बेसिक सेविंग बैंक डिपाजिट एकाउंट्स, स्माल एकाउंट्स, पहला कदम और पहली उड़ान अकाउंट, प्राइमरी अकाउंट होल्डर, पेंशनर अकाउंट, सैलरी अकाउंट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज