लाइव टीवी

SBI ने 90 लाख ग्राहकों के लिए शुरू की नई सर्विस, अब बिना पिन नंबर करें पेमेंट

पीटीआई
Updated: October 16, 2019, 6:51 PM IST
SBI ने 90 लाख ग्राहकों के लिए शुरू की नई सर्विस, अब बिना पिन नंबर करें पेमेंट
SBI कार्ड की मोबाइल को स्पर्श किए बिना भुगतान सेवा पेश

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने 'SBI Card Pay' सर्विस शुरू की है. इसके जरिए आप अपने मोबाइल फोन के जरिए दुकान पर अब बिना कार्ड बिना पिन पेमेंट कर सकते हैं. आइए जानें नई सर्विस के बारे में...

  • Share this:
नई दिल्ली. एसबीआई कार्ड (SBI Card) ने बुधवार को मोबाइल से भुगतान करने वाली एक नई सुविधा ‘एसबीआई कार्ड पे’ (SBI Card Pay) शुरू करने की घोषणा की. यह सुविधा प्वाइंट ऑफ सेल्स (POS) मशीनों पर कार्ड को छुए बिना मोबाइल फोन के माध्यम से भुगतान पेश करने की सुविधा देती हैं. इसके लिए पास में क्रेडिट कार्ड रखने और पिन डालने की जरूरत नहीं होगी.

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि SBI कार्ड पे में ग्राहक नियर फील्ड कॉम्युनिकेशन (NFC) प्रौद्योगिकी के माध्यम से पीओएस पर भुगतान कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें अपने मोबाइल पर बस एक टैप करना होगा और इसके लिए उन्हें पीओएस पर क्रेडिट कार्ड को स्वाइप या छूने या पिन नंबर डालने की जरूरत नहीं होगी. यह भुगतान एनएफसी प्रौद्योगिकी से लैस पीओएस मशीनों पर ही किया जा सकेगा.

एक बार में 2 हजार रुपये तक कर सकते हैं पेमेंट
SBI कार्ड के एमडी और सीईओ हरदयाल प्रसाद ने कहा कि एसबीआई कार्ड पे ग्राहकों को इच्छा अनुसार प्रति ट्रांजैक्शन और डेली ट्रांजैक्शन लिमिट तय करने की छूट देगा. अभी दूसरे एचसीई वाले ऐप ग्राहकों को 2000 रुपये तक प्रति ट्रांजैक्शन और प्रतिदिन 10 हजार रुपये तक ही ट्रांजैक्शन की अनुमति देते हैं.

ये भी पढ़ें: 5 दिन बाद BHIM ऐप यूजर्स को मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा, ये होगा फायदा

कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल
SBI Card Pay का इस्तेमाल करने के लिए कार्ड होल्डर्स को एसबीआई कार्ड मोबाइल ऐप पर अपने कार्ड को एक बार रजिस्टर करना होगा. कार्ड का रजिस्ट्रेशन होने के बाद ग्राहकों को लिए पेमेंट करना बहुत आसान हो जाएगा. फोन को अनलॉक करके मोबाइल को प्वाइंट ऑफ सेल टर्मिनल (POS) के नजदीक लाते ही पेमेंट हो जाएगा.
Loading...

SBI कार्ड इस सुविधा को VISA प्लैटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है और यह किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर यूज किया जा सकता है जिसमें एंड्रॉयड ओस किटकैट (KitKat) वर्जन 4.4 और इससे ऊपर के ओएस (OS) होंगे. SBI कार्ड के ग्राहकों की संख्या करीब 90 लाख है और करीब 17% मार्केट शेयर पर कब्जा है.

ये भी पढ़ें: नकली नोटों के चलन को रोकने के लेकर शुरू हुई हाई लेवल मीटिंग! जानिए पूरा मामला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 16, 2019, 6:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...