पेट्रोल-डीजल खरीदने पर 1 अक्टूबर से नहीं मिलेगा 0.75% कैशबैक, SBI ने दी जानकारी

पेट्रोल में 12 पैसे और डीजल में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती
पेट्रोल में 12 पैसे और डीजल में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती

1 अक्टूबर से आपको पेट्रोलपंप पर फ्यूल डलवाने के बाद डिजिटल ट्रांजेक्शन के बदले में मिलने वाला 0.75 फीसदी कैशबैक खत्म हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2019, 9:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. SBI क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card Cashback) से ​​पेट्रोल-डीज़ल (Petrol-Diesel) खरीदने पर अब आपको 0.75 फीसदी कैशबैक (Cashback) नहीं मिलेगा. SBI क्रेडिट कार्ड ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर बताया है कि वह 1 अक्टूबर (1st October 2019) से इसे बंद करने जा रहा है. आपको बता दें कि SBI क्रेडिट कार्ड के जरिए फ्यूल खरीदने पर ग्राहकों को 0.75 फीसदी कैशबैक मिलता था. लेकिन HPCL, BPCL और IOC ने कैशबैक स्कीम को वापस लेने के निर्देश दिए है.

पेट्रोल पंप पर नहीं मिलेगा 0.75 फीसदी कैश बैक- 1 अक्टूबर से आपको पेट्रोल पंप पर फ्यूल डलवाने के बाद डिजिटल ट्रांजेक्शन के बदले मिलने वाला 0.75 फीसदी कैशबैक खत्म हो गया है. सरकारी तेल कंपनियों ने (HPCL, BPCL, IOC) इसे आगे जारी नहीं रखने का निर्देश दिया है. इसको लेकर SBI कार्ड ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर जानकारी दी है.

SBI कार्ड ने अपने ग्राहकों को भेजा ये SMS




कब शुरू हुई थी स्कीम- नोटबंदी के ठीक एक महीने बाद 8 दिसंबर, 2016 को सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कई कदमों का ऐलान किया था. इसमें इंश्योरेंस पॉलिसी, रेल टिकट और हाइवे टोल चार्ज का ऑनलाइन भुगतान करने पर छूट देने की बात कही गई थी. उस वक्त कहा गया था कि 4.5 करोड़ उपभोक्ता हर दिन 1,800 करोड़ रुपये मूल्य का पेट्रोल और डीजल खरीदते हैं.
नोटबंदी के एक महीने बाद डिजिटल भुगतान बढ़कर दोगुना 40 फीसदी हो गए. तभी सरकार ने ऐलान किया था कि पेट्रोल पंपों पर कार्ड से भुगतान करने पर 0.75 फीसदी की छूट दी जाएगी. यह छूट सभी सरकारी तेल कंपनियों के पेट्रोल पंपों पर मिल रही थी.

SBI Card SBI Credit Card Online No more discounts on card payment charges petrol pumps

क्या होता है कैशबैक-आमतौर पर कंपनियां क्रेडिट कार्ड या वॉलेट से खरीदारी करने पर उपभोक्‍ता द्वारा खर्च किए गए पैसों पर एक तयशुदा राशि लौटाती हैं. इसको ऐसे समझते हैं कि अगर किसी डिपार्टमेंटल स्‍टोर से 1000 रुपये मूल्‍य के सामान पर 10 फीसदी कैश-बैक ऑफर किया जा रहा है तो खरीदार को उसके अकाउंट में 100 रुपये कैशबैक के तौर पर मिलेंगे. यह कैशबैक उपभोक्‍ता के वॉलेट या क्रेडिट कार्ड अकाउंट में लौटाया जाता है.

यह भी पढ़ें- 

मोदी सरकार का बड़ा फैसला! जल्द ये 6 Airports हो सकते हैं प्राइवेट
एसिडिटी की इस दवा को लेकर ड्रग कंट्रोलर की चेतावनी, बताया कैंसर का खतरा
केंद्रीय कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र कम करने वाली खबर को सरकार ने कहा अफवाह
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज