Home /News /business /

Sovereign Gold Bonds: गोल्ड में निवेश का है गोल्डन चांस, SBI ग्राहकों के लिए खास ऑफर, जानें डिटेल

Sovereign Gold Bonds: गोल्ड में निवेश का है गोल्डन चांस, SBI ग्राहकों के लिए खास ऑफर, जानें डिटेल

गोल्ड इंपोर्ट 22.58 फीसदी बढ़ा

गोल्ड इंपोर्ट 22.58 फीसदी बढ़ा

Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21 Series XII: सरकार एक बार फिर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के साथ मिलकर साॅवेरन गोल्ड बॉन्ड 2020-21 लेकर आई है. निवेशक इसमें अपने डीमैट खातों के माध्यम से या ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से निवेश कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए इससे अच्छा मौका नहीं हो सकता है. सोने की लगातार गिरती कीमतों के बीच सस्ते में सोना खरीदने का शानदार मौका है. दरअसल, सरकार एक बार फिर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के साथ मिलकर साॅवेरन गोल्ड बॉन्ड 2020-21 (Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21 Series XII ) लेकर आई है. सरकार ने इसकी कीमत भी तय कर दी है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना कल यानी 1 मार्च से ओपन हो रहा है. निवेशक इसमें अपने डीमैट खातों के माध्यम से या ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से निवेश कर सकते हैं. वहीं, SBI के ग्राहकों को बड़ी छूट मिलेगी. SBI ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है.

    जानिए क्या कहा SBI ने?
    देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ऑनलाइन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने का विकल्प खोला है. एक ट्वीट में एसबीआई ने कहा, “रिटर्न और सुरक्षा एक साथ प्राप्त करें! सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के 6 सुनहरे कारण. एसबीआई ग्राहक सीधे ई-सेवाओं के तहत INB में निवेश कर सकते हैं.”

    SBI Tweet

    SBI Tweet

    आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश क्यों करना चाहिए-
    सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको फिक्स रिटर्न मिलता है और साथ में सरकार सुरक्षा की गारंटी लेती है. SGB पर इंट्रेस्ट रेट 2.5 फीसदी है जो छमाही आधार पर मिलता है.
    फिजिकल गोल्ड की तरह की तरह कोई स्टोरेज बाधा नहीं है. इसमें एसजीबी में निवेश करने की बात आती है तो स्टोरेज की कोई समस्या नहीं होती है, इसलिए वे अधिक सुरक्षित होते हैं.
    गोल्ड बॉन्ड आपके लिए लिक्विड यानी कैश की तरह काम करता है. एक्सचेंज पर इसे आसानी से ट्रेड किया जा सकता है. फिजिकल गोल्ड पर 3 फीसदी का मेकिंग चार्ज अलग से लगता है. इसके अलावा बॉन्ड रिडीम होने पर कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगता है.

    ये भी पढ़ें- SBI की नई स्कीम: अब अमेरिकी मार्केट में पैसा लगाकर बन सकते हैं मालामाल! मिलेगा शानदार रिटर्न, जानें इसके बारे में सबकुछ

    कैसे करें ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन
    अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो आप ऑनलाइन भी सब्सक्रिप्शन कर सकते हैं. इसके लिए इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन करना है. यहां e-services का विकल्प दिखाई देगा. वहां क्लिक करना है और जो पेज खुलेगा वहां Sovereign Gold Bond Scheme का विकल्प दिखाई देगा. इस विकल्प पर क्लिक करना है और आगे की प्रक्रिया पूरी करनी है. इंट्रेस्ट इनकम पर टैक्स लगता है. बता दें कि 12वीं सीरीज के तहत सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में बॉन्ड का नया प्राइस बैंक 4,662 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है. दस ग्राम सोना लेने पर ऑनलाइन कीमत 46120 रुपए होगी. ऑनलाइन खरीद करने वालों को प्रति ग्राम 50 रुपए की छूट देने का निर्णय किया है. ऐसे निवेशकों के लिए एक ग्राम सोने का बॉन्ड 4,612 रुपए की दर पर जारी किया जाएगा.

    Tags: Business news in hindi, Gold Loan, SBI ATM card, SBI Bank, Sovereign gold bond

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर