Home /News /business /

SBI ग्राहक ध्यान दें! शॉपिंग के लिए आज से महंगा पड़ेगा Credit Card का इस्तेमाल, देने होंगे ₹99 एक्स्ट्रा चार्ज

SBI ग्राहक ध्यान दें! शॉपिंग के लिए आज से महंगा पड़ेगा Credit Card का इस्तेमाल, देने होंगे ₹99 एक्स्ट्रा चार्ज

एसबीआई क्रेडिट कार्ड्स पर एक दिसंबर से ईएमआई खरीद पर प्रोसेसिंग फीस और टैक्स लगेगा.

एसबीआई क्रेडिट कार्ड्स पर एक दिसंबर से ईएमआई खरीद पर प्रोसेसिंग फीस और टैक्स लगेगा.

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के कार्ड से EMI खरीद लेनदेन पर ग्राहकों को 99 रुपए Processing Fees और टैक्स देना होगा. इस बात की जानकारी SBI क्रेडिट कार्ड ने सभी ग्राहकों को ईमेल के जरिए दी है. यह नियम 1 दिसंबर से यानी आज से लागू कर दी गई है. जी हां.. आज से एसबीआई क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) से शॉपिंग करना महंगा हो जाएगा. साथ ही EMI ट्रांजैक्शन पर एक्सट्रा चार्ज लगना भी शुरू हो जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के कार्ड से EMI खरीद लेनदेन पर ग्राहकों को 99 रुपए Processing Fees और टैक्स देना होगा. इस बात की जानकारी SBI क्रेडिट कार्ड ने सभी ग्राहकों को ईमेल के जरिए दी है. यह नियम 1 दिसंबर से यानी आज से लागू कर दी गई है. जी हां.. आज से एसबीआई क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) से शॉपिंग करना महंगा हो जाएगा. साथ ही EMI ट्रांजैक्शन पर एक्सट्रा चार्ज लगना भी शुरू हो जाएगा.

    एसबीआई क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) के ग्राहकों के लिए एक बुरी, लेकिन जरूरी खबर है. एसबीआई क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) ने अपने ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से सूचना दी है कि 1 दिसंबर 2021 से सभी ईएमआई खरीद लेनदेन पर 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस और टैक्स लगाया जाएगा. कंपनी रिटेल आउटलेट्स के साथ-साथ Amazon और Flipkart जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर किए गए सभी ईएमआई ट्रांजैक्शन (EMI transactions) के लिए प्रोसेसिंग फीस चार्ज करेगी. ध्यान रहे कि ये शुल्क खरीदारी को ईएमआई (EMI) में बदलने पर लगने वाले ब्याज शुल्क (Interest charges) के अतिरिक्त हैं.

    ये भी पढ़ें- LPG Cylinder Price: महंगाई का जोरदार झटका! दिसंबर में रसोई गैस हुई 100 रुपये से ज्‍यादा महंगी, चेक करें अपने शहर के रेट्स

    BNPL के तहत महंगा हो जाएगा सामान
    इन दिनों कई मर्चेंट बेवसाइट्स ‘बाय नाउ पे लेटर’ (BNPL) का ऑप्शन दे रही हैं. ये शुल्क इस विकल्प के तहत खरीदारी करने वाले कार्ड-होल्डर्स को जरूर प्रभावित करेगा. यह एसबीआई क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके BNPL खरीदारी को और अधिक महंगा बना सकता है.
    क्रेडिट कार्ड कंपनी ने ग्राहकों को भेजे एक ईमेल में कहा है- प्रिय कार्डधारक, हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि 1 दिसंबर 2021 से सभी मर्चेंट आउटलेट/वेबसाइट/ऐप्स पर किए गए सभी ईएमआई लेनदेन पर प्रोसेसिंग शुल्क के तौर पर 99 रुपये + टैक्स (जो लागू होंगे) लिए जाएंगे. हम आपको हमारे साथ निरंतर बने रहने के लिए धन्यवाद देते हैं.’

    प्रोसिसिंग चार्ज के बारे में मिलेगी जानकारी
    ये शुल्क उन ट्रांजेक्शन्स पर लगेगा, जिन्हें सफलतापूर्वक EMI में कन्वर्ट किया गया होगा. 1 दिसंबर से पहले किए गए किसी भी लेनदेन के साथ 1 दिसंबर के बाद होने वाली ईएमआई बुकिंग को इस प्रोसेसिंग चार्ज से छूट दी जाएगी. रिटेल आउटलेट्स पर खरीदारी करते समय कंपनी चार्ज स्लिप (Charge Slips) के माध्यम से कार्डधारकों को EMI लेनदेन पर प्रोसेसिंग चार्ज की जानकारी देगी. ऑनलाइन ईएमआई लेनदेन (online EMI transactions) के लिए पेमेंट पेज (Payment Page) पर प्रोसेसिंग चार्ज की सूचना दी जाएगी. ऑनलाइन ईएमआई ट्रांजैक्शन के लिए कंपनी पेमेंट पेज पर प्रोसिसिंग चार्ज के बारे में जानकारी देगी.

    ये भी पढ़ें- Elon Musk की स्‍पेसएक्‍स भी हो सकती है दिवालिया, टेस्ला के सीईओ ने क्‍यों कही ये बात? जानिए

    ट्रांजेक्‍शन कैंसिल होने पर क्‍या वापस मिलेगी फीस?
    ईएमआई ट्रांजैक्शन कैंसिल होने की स्थिति में प्रोसेसिंग फीस वापस कर दी जाएगी. हालांकि, प्री-क्लोजर की स्थिति में इसे वापस नहीं किया जाएगा. ईएमआई में कंवर्टेड ट्रांजैक्शन के लिए रिवॉर्ड प्‍वाइंट (Reward Points) लागू नहीं होंगे.

    Tags: Business news in hindi, Sbi, SBI ATM card, SBI loan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर