लाइव टीवी
Elec-widget

Alert: 30 नवंबर तक SBI में नहीं जमा किया ये फॉर्म तो रुक सकती है आपकी पेंशन

News18Hindi
Updated: November 25, 2019, 9:39 AM IST
Alert: 30 नवंबर तक SBI में नहीं जमा किया ये फॉर्म तो रुक सकती है आपकी पेंशन
पेंशन रोकी जा सकती है

पेंशनकधारकों (Pensioners) द्वारा लाइफ सर्टिफिकेट फॉर्म (Life Certificate Form) जमा किया जाने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है. ऐसा नहीं करने पर पेंशन रुकने की भी संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2019, 9:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपकी रिटायरमेंट पेंशन (Retirement Pension) भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के खाते में आती है तो आपके लिए जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) भरना अनिवार्य है. इसके लिए अंतिम तारीख 30 नवंबर 2019 है. अगर कोई पेंशनधारक (Pensioners) उचित समय पर जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करता है तो उसकी पेंशन रोकी जा सकती है. बता दें कि मौजूदा समय में सबसे अधिक पेंशन खाते SBI के पास ही हैं. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, एसबीआई के पास करीब 36 लाख पेंशन खाते हैं और 14 सेन्ट्रलाइज्ड पेंशन प्रोसेसिंग सेल है.

ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट
हाल ही SBI ने एक ट्वीट कर जानकारी दी थी कि ऑनलाइन माध्यम (Online Life Certificate Forms) से भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा किया जा सकता है. साथ ही, सरकारी एप उमंग के जरिए भी सर्टिफिकेट घर बैठे जमा कर सकते है. इसके अलावा आधार सेंटर (Aadhaar Center) और कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर ये जमा होते हैं. हर साल नवंबर महीने में पेंशनधारक बैंक जाकर वहां रजिस्‍टर में साइन कर अपने जीवित होने का प्रमाण देते थे, लेकिन यह सभी के लिए आसान नहीं है.

ये भी पढ़ें: सरकार के इस स्कीम में फायदे ही फायदे, नहीं होगी पैसों की किल्लत!

  

 

क्या है मैन्युअल तरीका
Loading...

>> स्‍टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार पेंशन किसी भी शाखा में लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं.

>> इसके लिए अगर वे खुद नहीं आ सकते तो किसी अधिकृत व्‍यक्ति को बैंक भेज सकते हैं. बैंक का अधिकारी लाइफ सर्टिफिकेट की रसीद को स्‍वीकार करेगा.

>> सेंट्रल पेंशन एकाउंटिंग आफिस के मेमोरेंड के अनुसार जो पेंशनर बैंक नहीं जा सकते वे किसी मजिस्‍ट्रेट या गजटेड अफसर से साइन कराकर अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं. अगर बैंक में पेंशन आ रही है तो बैंक मैनेजर भी उसे सर्टिफाई कर सकता है.

लाइफ सर्टिफिकेट नहीं जमा करने पर रुक सकती है पेशन
बैंक में लाइफ सर्टिफिकेट जमा न कराने की स्थिति में ट्रेजरी आपकी पेंशन रिलीज नहीं करेगा. इसीलिए सारे बैंक अपने सभी पेंशन खाताधारकों को नवंबर अंत तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने को कहते हैं. अगर सर्टिफिकेट जमा नहीं होगा तो पेंशनर्स अपनी पेंशन अकाउंट से नहीं निकाल पाएंगे.

ये भी पढ़ें: आपके पास भी है दुनिया के सबसे बड़े IPO से मोटी कमाई करने का मौका, ये है तरीका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 8:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com