सावधान! SBI ने कहा भूलकर भी न करें ये काम, करोड़ों ग्राहकों को हो सकता है नुकसान

SBI ने कहा भूलकर भी न करें ये काम

SBI ने कहा भूलकर भी न करें ये काम

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) ने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट किया है. बैंक ने कहा है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल सावधानी से करें और किसी भी तरह के फेक मैसेज के चक्कर में न पड़े.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 12:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) ने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट किया है. बैंक ने कहा है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल सावधानी से करें और किसी भी तरह के फेक मैसेज के चक्कर में न पड़े. हर दिन बढ़ रहे साइबर क्राइम की वजह से आपके खाते से पूरी कमाई गायब हो सकती है तो सभी ग्राहक अलर्ट रहें. बैंक ने कहा है कि जालसाज सोशल मीडिया पर फर्जी या भ्रामक मैसेज भेज रहे हैं फिलहाल बैंक की ओर से ग्राहकों को इस तरह के कोई भी मैसेज नहीं भेजे जा रहे हैं.

सोशल मीडिया पर रहें सतर्क

SBI ने ट्वीट में ग्राहकों को सावधान किया है. SBI ने कहा, ग्राहकों से अनुरोध है कि वे सोशल मीडिया पर सतर्क रहें और किसी भी भ्रामक और फर्जी संदेश में न आएं. बैंक ने कहा कि अगर आपने इसका ध्यान नहीं रखा तो आपका बैंक खाता (Bank Account) खाली हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: 6 जनवरी से रेलवे बढ़ाने जा रहा किराया, जानें किस शहर के लिए कितने रुपये खर्च करने होंगे


SBI ग्राहक इस तरह चेक कर सकते हैं बैलेंस

बता दें एसबीआई का बैलेंस जानने के लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से टोल-फ्री नंबर '9223766666' पर मिस्ड कॉल करें. वहीं एसएमएस से बैलेंस जानने के लिए 09223766666 पर 'BAL' एसएमएस भेजें. इसके बाद आपको बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएंगी. ध्यान रहें, इस सुविधा के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए.



किसी को न दें पर्सनल डिटेल्स की जानकारी

इसके अलावा बैंक ने कहा कि अपनी पर्सनल डिटेल्स किसी के भी साथ शेयर न करें. ऐसा करने से ग्राहकों के खाते में जमा राशि उड़ सकती है. बैंक ने कहा कि आप अपना एटीएम पिन, कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर और ओटीपी को कभी भी किसी के साथ शेयर न करें.

बैंक समय-समय पर जारी करता है अलर्ट

बता दें कि देश का सबसे बड़ा बैंक ग्राहकों की सुरक्षा के लिए आए दिन अलर्ट जारी करता रहता है. एसबीआई का मकसद ग्राहकों के पैसे सुरक्षित रखना है. बैंक अपने ट्विटर हैंडल और एमएमएस के जरिए ग्राहकों को अलर्ट भेजता रहता है.

यह भी पढ़ें: SBI खाताधारकों के लिए बड़ी राहत, अब घर बैठे मिलेंगे ये सभी सुविधाएं, जानें किन ग्राहकों को होगा फायदा

1 जनवरी 2021 से शुरू की ये सर्विस

भारतीय स्टेट बैंक ने एक जनवरी 2021 से चेक पेमेंट के लिए नए सिस्टम को लागू कर दिया है. इस नए सिस्टम के मुताबिक 50,000 रुपये से ज्यादा के भुगतान के लिए जरूरी विवरणों को दोबारा कंफर्म करने की आवश्यकता होगी. बता दें कि नया पॉजिटिव पे सिस्टम एक जनवरी से सक्रिय हो गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज