कोरोनाकाल में नहीं पड़ेगी बैंक ब्रांच जाने की जरूरत, ATM पर फ्री में मिल रही हैं ये 10 जरूरी सर्विस

कोरोनाकाल में नहीं पड़ेगी बैंक ब्रांच जाने की जरूरत, ATM पर फ्री में मिल रही हैं ये 10 जरूरी सर्विस
कोरोनाकाल में नहीं पड़ेगी बैंक ब्रांच जाने की जरूरत, ATM पर मिल रही ये सर्विस

कोरोनाकाल में अगर आपको बैंक का कोई जरूरी काम है तो आप कुछ काम अपने पास वाले बैंक ATM से भी कर सकते हैं. बैंक एटीएम (ATMs) को लोग सिर्फ कैश निकालने या बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए ही यूज करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप ATM से कई और सर्विस का फायदा उठाया जा सकता हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोनाकाल में अगर आपको बैंक का कोई जरूरी काम है तो आप कुछ काम अपने पास वाले बैंक ATM से भी कर सकते हैं. बैंक एटीएम (ATMs) को लोग सिर्फ कैश निकालने या बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए ही यूज करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप ATM से कई और सर्विस का फायदा उठाया जा सकता हैं. हकीकत यह है कि अब एटीएम बड़े काम की चीज है. दरअसल, पहले जहां बैंकों में लंबी लाइन लगाने के बाद कई घंटों में होते थे. वहीं, अब एटीएम पर जाकर ग्राहक इन कामों को चंद मिनिट्स में निपटा सकते हैं. आपको बता दें कि बैंक की एफडी से लेकर टैक्स डिपॉजिट तक कई काम अब एटीएम से निपटाए जा सकते हैं. आज हम आपको अपनी संडे स्पेशल स्टोरी में उन कामों की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें आप अपने डेबिट कार्ड के जरिए पड़ोस वाले ATM पर निपटा सकते हैं.

(1) टैक्स भुगतान

जी हां, अब आप इनकम टैक्स का भुगतान भी अपने एटीएम कार्ड के जरिये कर सकते हैं. अभी तक इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट या थर्ड पार्टी वेबसाइट से किया जाता है, लेकिन अब यह सुविधा एटीएम पर भी मिलती है.



एडवांस टैक्स, सेल्फ एसेसमेंट, रेगुलर एसेसमेंट के बाद चुकाया जाने वाला टैक्स शामिल है. हालांकि, पहले आपको वेबसाइट या ब्रांच में खुद को रजिस्टर कराना होगा.
इसके बाद ही एटीएम के जरिए टैक्स चुकाया जा सकता है. अकाउंट से पैसे काटने के बाद CIN नंबर जारी होगा. टैक्स जमा होने के 24 घंटे बाद बैंक की वेबसाइट से CIN के जरिये चालान प्रिंट किया जा सकता है.



(2) करा सकते हैं FD

एटीएम के जरिये अब एफडी कराने की भी सुविधा मिलती है. फिक्स्ड डिपॉजिट अभी तक सिर्फ बैंक ब्रांच में ही होता था, लेकिन एटीएम के जरिये स्क्रीन में दिए गए मेन्यू से एफडी का ऑप्शन सेलेक्ट करके अपनी एफडी खोल सकते हैं.

इसमें डिपॉजिट की अवधि, कितनी रकम से एफडी खोलनी है का विकल्प भी मिलेगा. इसके बाद कन्फर्म करने पर आपकी एफडी हो जाएगी.

(3) पॉलिसी का प्रीमियम भरा जा सकता है

एटीएम के जरिये अब इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम भी जमा किया जा सकता है. बैंकों ने इसके लिए LIC, HDFC लाइफ और SBI लाइफ जैसी बीमा कंपनियों से करार किया है. इन तीनों कंपनियों के ग्राहक एटीएम से भुगतान कर सकते हैं.

एटीएम स्क्रीन पर बिल-पे सेक्शन में जाकर बीमा कंपनी का नाम सेलेक्ट करें, पॉलिसी नंबर डालें, इसके बाद अपनी डिटेल्स जैसे जन्मदिन और मोबाइल नंबर एंटर करें. प्रीमियम की रकम डालकर कन्फर्म कर दें. आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी का भुगतान हो जाएगा.

(4) आसानी से ले सकते हैं लोन

जी हां, अब पर्सनल लोन के लिए एटीएम से भी अप्लाई किया जा सकता है. इसके लिए आपको फोन बैंकिंग या ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है.

कई प्राइवेट बैंक ATM के जरिए अपने ग्राहकों को प्री एप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफर करते हैं. इसे एटीएम के जरिए निकाला जा सकता है.

लोन की रकम की गणना एडवांस एनालिटिक्स के जरिए की जाती है. इसके लिए ग्राहक के ट्रांजेक्शन डिटेल, अकाउंट बैलेंस, सैलरी की रकम और क्रेडिट/डेबिट कार्ड के रीपेमेंट का रिकॉर्ड देखा जाता है.



(5) कर सकते हैं कैश ट्रांसफर

ATM की मदद से अपने खाते से दूसरे खाते में रकम ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती है. हालांकि, इसके लिए ऑनलाइन या ब्रांच में जाकर उस अकाउंट को रजिस्टर कराना होगा, जिसमें रकम ट्रांसफर करनी है. एटीएम से एक बार में 40,000 रुपए तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं. हालांकि, दिन में मल्टीपल ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं.

(6) कैश डिपॉजिट की सुविधा

देश के लगभग सभी बैंकों ने अपने एटीएम के साथ ही कैश डिपॉजिट मशीनें भी लगा रखी हैं. इसके जरिए आप अपने अकाउंट में पैसा भी जमा कर सकते हैं. हालांकि, एक बार में मशीन के जरिए 49,900 रुपए ही जमा कर सकते हैं. मशीन में 2000, 500, 100 और 50 रुपए के नोट जमा कराए जा सकते हैं.

(7) करें बिल का भुगतान
टेलीफोन, बिजली, गैस या दूसरे कई बिल एटीएम के जरिए चुकाए जा सकते हैं. बिल भुगतान से पहले आपको बैंक की वेबसाइट पर एक बार खुद को रजिस्टर करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: इस स्कीम के तहत भी सरकार किसानों के बैंक खाते में भेजती हैं रकम, जानिए सबकुछ

(8) मोबाइल रीचार्ज

अपने पड़ोस वाले ATM पर जाकर अपने प्रीपेड मोबाइल कनेक्‍शन को रीचार्ज करा सकते हैं.

(9) दे सकते हैं दान (डोनेट)

अगर आप किसी मंदिर या चैरिटी में दान करना चाहते हैं तो यह काम भी SBI ATM से हो जाता है. SBI ATM आपको वैष्णो देवी, शिरडी साईंबाबा, गुरुद्वारा तख्‍त साहेब (नांदेड़), तिरुपति, श्री जगन्‍नाथ (पुरी), पलानी (तमिलनाडु), रामकृष्‍ण मिशन (कोलकाता), काशी विश्‍वनाथ (बनारस), तुलजा भवानी और महालक्ष्‍मी मंदिर (मुंबई) जैसे कई अन्‍य मंदिरों व ट्रस्‍ट को दान देने की सुविधा दे रहा है.

(10) चेक बुक रिक्वेस्ट

अगर आपको चेक बुक की जरूरत है तो आपको इसके लिए बैंक ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है. आप SBI ATM में जाकर नई चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसके बाद चेक बुक आपके बैंक में रजिस्टर्ड एड्रेस पर डिलीवर हो जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज