लाइव टीवी

अब SBI में बचत खाते पर कम मिलेगा मुनाफा, ज्यादा के लिए यहां करें निवेश

News18Hindi
Updated: November 1, 2019, 2:34 PM IST
अब SBI में बचत खाते पर कम मिलेगा मुनाफा, ज्यादा के लिए यहां करें निवेश
एसबीआई ने आज से डिपॉजिट रेट घटा दिया है.

SBI ने बचत खाते में 1 लाख रुपये तक के जमा रकम पर ब्याज दर (Deposit Rate) को 3.50 फीसदी से घटाकर 3.25 फीसदी कर दिया है. ऐसे में पोस्ट ऑफिस (Post Office Schemes) के ​बचत खाते में 4 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ लिया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2019, 2:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने इस साल अब तक नीतिगत ब्याज दरों (Policy Rates) में 135 आधार अंक यानी 1.35 फीसदी की कटौती की है. इसका असर कर्ज के लिए ब्याज दरों पर ही नहीं, बल्कि डिपॉजिट रेट्स (Deposit Rates) पर भी पड़ रहा है. 1 नवंबर यानी आज से देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 1 लाख रुपये तक की जमा रकम पर डिपॉजिट रेट को 3.5 फीसदी से घटाकर 3.25 फीसदी कर दिया है. SBI के अलावा अन्य बैंक भी डिपॉजिट रेट्स घटा रहे हैं. ऐसे में डिपॉजिटर्स ने अपने खाते में 1 लाख रुपये या इससे कम अपने खाते में जमा कर रखा है तो इस पर अब उन्हें 3.25 फीसदी का ही ब्याज मिल सकेगा. ऐसे में यदि कोई डिपॉजिट पर 3.25 फीसदी से अधिक का ब्याज लेना चाहता है तो इसके लिए उनके पास एक अन्य विकल्प है.

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर 4 फीसदी तक ब्याज
अधिक डिपॉजिट रेट का यह विकल्प पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट (Post Office Savings Accounts) पर मिल रहा है. पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर 4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. खास बात यह भी है कि इस पर जमा रकम की कोई सीमा भी नहीं है. साथ ही, पोस्ट ऑफिस स्कीम्स को सरकार की तरफ से पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है. ऐसे में यदि SBI की जगह पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में 0.75 फीसदी अधिक ब्याज मिलेगा.

ये भी पढ़ें: रघुराम राजन बोले- बड़े रिफॉर्म्स के लिए सरकार में दम, उठाने होंगे ज़रूरी कदम


मिलेंगे ये फायदे
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में बैंकों के सेविंग्स अकाउंट जैसी सुविधाओं के साथ-साथ अधिक फायदे ​भी मिलते हैं. पोस्ट ऑफिस के कोर बैंकिंग सॉल्युशंस में पहले ही इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा मिल रही थी. अब हाल ही में मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी शुरू हुई है. इस सुविधा के साथ ही आप अपने पोस्ट ऑफिस अकाउंट बैलेंस के बारे में घर बैठे ही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. बैंकिंग ट्रांजैक्शन के लिए इस अकाउंट में चेकबुक और ATM कार्ड की भी सुविधा उपलब्ध है.
Loading...

आसान है पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट खोलना
पोस्ट ऑफिस स्कीम सेविंग्स अकाउंट खोलने के लिए एक अकाउंट ओपनिंग फॉर्म और इंटरनेट बैंकिंग फॉर्म भरना होता है. इस अकाउंट में पहला ट्रांजैक्शन करने से पहले केवाईसी की औपचारिकता को भी पूरा करना होता है. इस अकाउंट के खोलने के बाद ऑनलाइन व मोबाइल के जरिए इस एक्सेस किया जा सकता है. हाल ही में इंडिया पोस्ट ने पोस्ट ऑफिस अकाउंट ऐप को लॉन्च किया था. रजिस्ट्रेशन के बाद इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Whatsapp से जासूसी मामले पर सरकार सख्त, 4 दिन में मांगा जबाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 2:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...