Home /News /business /

SBI अलर्ट! बैंक ने होम लोन की ब्याज दरें घटाई, जानिए आप पर होगा क्या असर?

SBI अलर्ट! बैंक ने होम लोन की ब्याज दरें घटाई, जानिए आप पर होगा क्या असर?

Lockdown के बाद बड़े शहरों में सस्ता हो जाएगा घर खरीदना, महामंदी का सता रहा डर

Lockdown के बाद बड़े शहरों में सस्ता हो जाएगा घर खरीदना, महामंदी का सता रहा डर

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने होम लोन की ब्याज दरें घटा दी हैं. बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 15 आधार अंकों की कटौती की है.

    नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने होम लोन की ब्याज दरें घटा दी हैं. बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 15 आधार अंकों की कटौती की है. ये दरें 10 मार्च से लागू हो गई हैं. बता दें कि MCLR के कम होने से होम लोन सस्ता हो सकता है. एसबीआई ने एक साल के एमसीएलआर को 10 बेसिस प्वाइंट घटाकर 7.85% से 7.75% कर दिया है. चालू वित्त वर्ष में बैंक द्वारा एमसीएलआर में यह लगातार 10वीं कटौती है. ऋणदाता ने 10 फरवरी को सभी किरायेदारों के आधार पर एमसीएलआर दरों में 5 आधार अंकों की कटौती की थी.

    तुरंत नहीं मिलेगा फायदा
    एमसीएलआर दरें बैंक की अपनी लागत पर आधारित होती है. यदि आपका होम लोन एसबीआई की एमसीएलआर दर से जुड़ा है, तो नई कटौती आपकी ईएमआई को तुरंत नीचे नहीं ला सकती है, क्योंकि एमसीएलआर आधारित ऋण में आमतौर पर एक साल का रीसेट क्लॉज होता है.

    नए संशोधन से एसबीआई ने एक महीने की एमसीएलआर में 15 आधार अंकों की कमी करके इसे 7.45% कर दिया गया है. तीन महीने के एमसीएलआर को 7.65% से संशोधित कर 7.50% कर दिया गया है. नए दो साल और तीन साल के एमसीएलआर 10 आधार अंकों की कमी के साथ क्रमशः 7.95% और 8.05% पर आ गए हैं.

    ये भी पढ़ें: जिस SBI ने यस बैंक को बढ़ाया मदद का हाथ, उसी पर है सबसे अधिक डूबे कर्ज का बोझ

    क्या होता है एमसीएलआर?
    एमसीएलआर वह दर होती है जिससे नीचे पर बैंक लोन नहीं दे सकता. जाहिर है इसके कम हो जाने से अब कम दर पर बैंक लोन देने में सक्षम हो जाएगा जिससे हाउस लोन से लेकर वीकल लोन तक आपके लिए सब के सब सस्ते हो सकते हैं.

    लेकिन यह फायदा नए ग्राहकों के साथ साथ सिर्फ उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा जिन्होंने अप्रैल 2016 के बाद लोन लिया है क्योंकि उसके पहले लोन देने के लिए तय मिनिमम रेट बेस रेट कहलाती थी. यानी इससे कम दर पर बैंक वोन नहीं दे सकते थे.

    ये भी पढ़ें: यस बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! इस दिन हट सकती है पैसे निकालने पर लगी रोक

    Tags: Sbi, SBI Bank, SBI loan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर