लाइव टीवी

SBI दे रहा सस्ते में घर-दुकान खरीदने का मौका! बस 1 दिन का है समय

News18Hindi
Updated: February 17, 2020, 6:38 AM IST
SBI दे रहा सस्ते में घर-दुकान खरीदने का मौका! बस 1 दिन का है समय
Lockdown के बाद बड़े शहरों में सस्ता हो जाएगा घर खरीदना, महामंदी का सता रहा डर

SBI कई तरह की आवासीय या कॉमर्शियल प्रॉपर्टी को e-Auction के जरिए नीलाम करेगा. ऐसे में आपके पास मौका है कि इसमें ई-ऑक्शन में भाग लेकर किफायती दाम पर प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 6:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) लोन न चुकाने वाले लोगों की कॉमर्शियल और आवासीय प्रॉपर्टी (Residential and Commercial Property) को नीलाम करने वाली है. अगर आप भी किसी ऐसे आवासीय या कॉमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो आपके पास शानदार मौका है. दरअसल, जब लोन चुकाने में बैंक डिफॉल्ट करता है तो बैंकों के पास अधिकार होता है कि वो गिरवी रखे प्रॉपर्टी की नीलमी कर अपना पैसा वसूल करें. बैंक समय-समय पर अपने फंसे पूंजी रिकवरी करने के लिए नीलामी करते रहते हैं.

बैंक देता है सभी जानकारी
नीलामी से पहले ये बैंक न्यूजपेपर और अन्य तरह के विज्ञापन के बारे में लोगों को जानकारी देते हैं ताकि अधिक से अधिक लोग इसमें हिस्सा ले सकें. इन विज्ञापनों में उस वेबसाइट के बारे में जानकारी दी जाती है, जहां से संभावित बिडर इन प्रॉपर्टीज के बारे में जानकारी जुटा सकें. इसके साथ नीलामी से पहले उन्हें ये पता चल पाता है कि क्या उन्हें ये प्रॉपर्टी खरीदनी चाहिए या नहीं.







 

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर! बदल सकता है RBI का फाइनेंशियल ईयर, बोर्ड ने की सिफारिश

बैंक ब्रांच से मिल जाएगी पूरी जानकारी
नीलामी से पहले दी गई जानकारी में संभावित खरीदार के लिए प्रॉपर्टी के बारे में सभी जरूरी डिटेल्स दी जाती है. इसमें प्रॉपटी का लोकशन, साइज समेत अन्य जानकारियां होती है. बैंक ब्रांच में एक व्यक्ति को इन प्रॉपर्टीज के बारे में जानकारी देने के लिए भी नियुक्त किया जाता है.

जेनरेट करना होगा लॉगिन पासवर्ड
एक संभावित खरीदार के रूप में आपको कुछ ई-ऑक्शन में भाग लेने से पहले कुछ जरूरी बातों के बारे में जानना जरूरी होता है. इसके लिए आपको सबसे पहले अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (EMD) करना होगा. नीलामी में भाग लेने से पहले केवाईसी डॉक्युमेंट बैंक ब्रांच को देना पड़ता है. साथ ही बिडर के तौर वैलिड डिजिटल सिग्नेचर भी देना होता है. ई-ऑक्शन में भाग लेने के लिए लॉगिन पासवार्ड पर भी जेनरेट किया जाता है, जोकि बैंक की तरफ से ई-मेल के जरिए मुहैया कराया जाता है. ये लॉगिन पासवर्ड केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद दिया जाता है. ई-ऑक्शन के समय बिडर्स इस लॉगिन पासवर्ड की मदद से लॉगिन करते हैं और नीलामी प्रक्रिया में बोली लगाते हैं.



यह भी पढ़ें: जानिए तीसरी प्राइवेट ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस के रूट और किराए के बारे में

इस दिन होगा ई-ऑक्शन
ऐसे में अगर आप भी इसमें भाग लेकर अवासीय या कॉमर्शियल प्रॉपटी खरीदना चाहते हैं तो कुछ लिंक्स पर क्लिक कर अधिक जानकारी प्रॉप्त कर सकते हैं. इसके लिए आप ट्वीट में दिए गए ​लिंक की मदद से सभी जानकारी जुटा सकते हैं. बता दें कि एसबीआई की तरफ से यह ​ई-ऑक्शन 26 फरवरी 2020 को की जाएगी.

यह भी पढ़ें:  ATM से कैश निकालना आपकी जेब पर पड़ेगा भारी! जानिए पूरा मामला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 6:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading