बैंक ऑफ चाइना की राह पर SBI, एयरक्राफ्ट लीज़िंग बिज़नेस में उतरने की तैयारी: रिपोर्ट

भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक अब एयरक्राफ्ट लीज़िंग बिज़नेस में उतरने की तैयारी कर रहा है. बैंक ऑफ चाइना (Bank of China) भी इस क्षेत्र में कारोबार करता है. रेगुलेटरी मंजूरी मिलने के बाद ही एसबीआई इस बिज़नेस को शुरू कर सकेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2021, 12:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अब एयरक्राफ्ट लीज़िंग बिज़नेस शुरू करने पर विचार कर रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट में एसबीआई अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी गई है. एसबीआई के इंटरनेशनल बैंकिंग, टेक्नोलॉजी और सब्सिडियरीज़ के प्रबंध निदेशक अश्विनी तिवारी के हवाले से कहा गया है कि एसबीआई GIFT City में एयरक्राफ्ट लीज़िंग बिज़नेस के विकल्प पर विचार कर रहा है. हालांकि, रेगुलेटरी मंजूरी मिलने के बाद ही एसबीआई इस नये बिज़नेस को शुरू करने की​ दिशा में आगे बढ़ सकेगा.

सरकार ने बजट 2021-22 में एयरक्राफ्ट लीज़िंग कंपनियों के लिए इनसेंटिव्स का ऐलान किया है ताकि वे 'गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी' (GIFT City) में अपनी ऑफिसेज खोल सकें. यह अहमदाबाद के नज़दीक एक इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर है. फिलहाल, एसबीआई इस बिज़नेस में ज्वॉइंट वेंचर के लिए एक विदेशी पार्टनर की तलाश में है. इस मामले की जानकारी रखने वालों के हवाले से यह बात सामने आई है.

Youtube Video




यह भी पढ़ें: इन दो बैंकों में मिल रहा है सबसे सस्ता Personal Loan, यहां चेक कर लें टॉप-15 बैंकों की ब्याज दरें, EMI समते अन्य जानकारी
बैंक ऑफ चाइना की राह पर
दरअसल, एसबीआई के पास एयरक्राफ्ट लीज़िंग बिज़नेस का न तो अनुभव है और न ही विशेषज्ञता हासिल है. देश के इस सबसे बड़े बैंक द्वारा इस बिज़नेस के विकल्प पर विचार करने से पहले बैंक ऑफ चाइना (Bank of China) ऐसा बिज़नेस करता है. ​बैंक ऑफ चाइना ने चीनी सरकार के उस प्लान के तहत यह बिज़नेस शुरू किया था, जिसमें चीन को एयरक्राफ्ट लीज़िंग हब बनाने का ज़िक्र किया गया है.

यह भी पढ़ें: Facebook का यूजर्स के लिए खास तोहफा! लॉन्च किया नया ऐप, रैपर्स को वीडियो बनाने में करेगा मदद

भारत में तीसरी सबसे बड़ी एयरक्राफ्ट लीज़िंग कंपनी है बैंक ऑफ चाइना
वर्तमान में बैंक ऑफ चाइन दुनिया की सबसे बड़ी एयरक्राफ्ट लीज़िंग कंपनी बनकर उभरी है. भारत में भी इस क्षेत्र की यह तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है. यहां इस कंपनी ने कई एयरलाइंस को 25 एयरक्राफ्ट लीज़ पर दे रखा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज