Home /News /business /

SBI vs पोस्ट ऑफिस: फिक्स्ड डिपॉजिट पर कौन दे रहा है अधिक ब्याज

SBI vs पोस्ट ऑफिस: फिक्स्ड डिपॉजिट पर कौन दे रहा है अधिक ब्याज

पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट में आप 1 साल से 5 साल तक के लिए पैसे जमा करा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट में आप 1 साल से 5 साल तक के लिए पैसे जमा करा सकते हैं.

बैंकों में आप 7 दिन से लेकर 10 साल के लिए एफडी कर सकते हैं, तो पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट में आपको 1 साल से 5 साल का ऑप्शन मिलता है.

    नई दिल्ली. आज भी निवेश की बात करें तो ज्यादातर लोग एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की सलाह देते हैं. निवेश करने के लिहाज से एफडी (FD) बेहतर विकल्प माना जाता है, जिसमें गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है. इसमें सेविंग अकाउंट (Saving Account) के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिलता है. आप बैंकों के अलावा आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) में भी एफडी करा सकते हैं, जिसे पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Time Deposits) कहा जाता है. बैंकों में आप 7 दिन से लेकर 10 साल के लिए एफडी कर सकते हैं, तो पोस्ट ऑफिस में आपको 1 साल से 5 साल का ऑप्शन मिलता है.

    एसबीआई की FD पर ब्याज दरें
    एसबीआई की एफडी पर नई ब्याज दरें 8 जनवरी से लागू हुई हैं. इसके मुताबिक बैंक 7 दिन से 45 दिनों में मैच्योर होने वाले एफडी पर ग्राहकों को 2.9% ब्याज दे रही है. वहीं, 46 से 179 दिनों में मैच्योर होने वाले एफडी पर 3.9%, 180 से 210 दिनों में मैच्योर होने वाले एफडी पर 4.4% और 211 दिनों से एक साल के अंदर मैच्योर होने वाले एफडी पर 4.4% ब्याज मिल रहा है.

    एसबीआई 1 साल से लेकर 2 साल के बीच मैच्योर होने वाले एफडी पर 5% ब्याज, 2 साल से 3 साल के बीच के एफडी पर 5.10% और 3 साल से 5 साल के मिड टर्म एफडी पर 5.30% ब्याज देती है. वहीं, 5 साल से 10 साल के लॉन्ग टर्म एफडी पर 5.40% ब्याज मिल रहा है. बैंक वरिष्ठ नागरिकों को सभी एफडी पर 50 बेसिस प्वाइंट अधिक ब्याज देती है.

    पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दरें
    पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट में आप 1 साल से 5 साल तक के लिए पैसे जमा करा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस द्वारा टाइम डिपॉजिट पर दी जाने वाली नई ब्याज दरें 1 जनवरी, 2021 से प्रभावी हैं. पोस्ट ऑफिस 1 साल, 2 साल या 3 साल की अवधि वाले टाइम डिपॉजिट पर 5.5% ब्याज देती है. हालांकि 5 साल के लिए निवेश करने पर जमाकर्ताओं को 6.7% ब्याज मिलता है.

    जाहिर है कि अगर आप 1 साल से 5 साल की अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट कराने जा रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट में आपको अधिक ब्याज मिलेगा.

    Tags: Fixed deposits, Post Office, Sbi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर