लाइव टीवी

अब बिना कार्ड और पैसे दिए करें शॉपिंग, जानें SBI की इस खास सर्विस के बारे में सबकुछ

News18Hindi
Updated: December 20, 2019, 9:05 AM IST
अब बिना कार्ड और पैसे दिए करें शॉपिंग, जानें SBI की इस खास सर्विस के बारे में सबकुछ
SBI अपने ग्राहकों को एक खास सुविधा दे रहा है

अब अगर आप बिना कार्ड और बिना वॉलेट लिए भी शॉपिंग के लिए जा रहे हैं तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI अपने ग्राहकों को एक खास सुविधा दे रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 20, 2019, 9:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर दुकान पर पहुंचकर याद आता है कि आप अपना एटीएम कार्ड घर पर ही रखा भूल आए हैं तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) ने अपने ग्राहकों के लिए नई सर्विस शुरू की है. बैंक की मोबाइल से भुगतान करने वाली  नई सर्विस ‘एसबीआई कार्ड पे’ (SBI Card Pay) है. इसमें प्वाइंट ऑफ सेल्स (POS) मशीनों पर कार्ड को छुए बिना मोबाइल फोन के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा होती हैं. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए ग्राहकों को अपने मोबाइल पर बस एक टैप करना होगा और इसके लिए उन्हें पीओएस पर क्रेडिट कार्ड को स्वाइप किए बिना पेमेंट हो जाएगी.

आइए जानें इस नई सर्विस के बारे में...

ये भी पढ़ें: इस बिजनेस में एक बार लगाएं 50 हजार रुपये, 10 साल तक होगी लाखों मे कमाई

कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल- >> SBI Card Pay का इस्तेमाल करने के लिए कार्ड होल्डर्स को एसबीआई कार्ड मोबाइल ऐप पर अपने कार्ड को एक बार रजिस्टर करना होगा.

>> कार्ड का रजिस्ट्रेशन होने के बाद ग्राहकों को लिए पेमेंट करना बहुत आसान हो जाएगा. फोन को अनलॉक करके मोबाइल को प्वाइंट ऑफ सेल टर्मिनल (POS) के नजदीक लाते ही पेमेंट हो जाएगा.

>> SBI कार्ड ने इस सुविधा को VISA प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया है. यह किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर यूज की जा सकती है. इसमें एंड्रॉयड ओस किटकैट (KitKat) वर्जन 4.4 और इससे ऊपर के ओएस यानी ओपरेटिंग सिस्टम (OS) होंगे.

ये भी पढ़ें: PPF में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर! बदल गए पैसे निकालने के नियम2 हजार रुपये तक कर सकते हैं पेमेंट- SBI ने कार्ड पे ग्राहकों को इच्छा अनुसार प्रति ट्रांजेक्शन तक करनी की छूट दी है. साथ ही, इसमें रोजाना ट्रांजेक्शन लिमिट भी तय करने की छूट मिलती है. अभी दूसरे एचसीई वाले ऐप ग्राहकों को 2000 रुपये तक प्रति ट्रांजैक्शन और प्रतिदिन 10 हजार रुपये तक ही ट्रांजैक्शन की अनुमति देते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 20, 2019, 8:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर