Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खबर! बिना लाइन में लगे अब घर बैठे जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट

    30 नवंबर तक अगर नहीं किया ये काम तो नहीं आएगी पेंशन! SBI दे रहा है सुविधा
    30 नवंबर तक अगर नहीं किया ये काम तो नहीं आएगी पेंशन! SBI दे रहा है सुविधा

    अगर आप पेंशनर हैं और आपका लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं हुआ है तो जल्द आपकी पेंशन आना बंद हो सकती है. जानिए क्या है पूरा मामला..

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 6, 2020, 7:21 AM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप पेंशनर हैं और आपका लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं हुआ है तो जल्द आपकी पेंशन आना बंद हो सकती है. क्योंकि पेंशनधारकों को पेंशन पाने के लिए हर साल नवंबर में अपना लाइफ सर्टिफिकेट यानी अपने जिंदा होने का प्रमाणपत्र (Life Certificate) जमा करना पड़ता है. हालांकि, इस साल ऑफलाइन माध्यम से लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने की तिथि 1 नवंबर से 31 दिसंबर तक है, लेकिन ऑनलाइन माध्यम से आप साल में किसी भी समय लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट कर सकते हैं. आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक के पास सबसे ज्यादा पेंशन खाते (लगभग 36 लाख) और 14 सेंट्रेलाइज्ड पेंशन प्रोसेसिंग सेल हैं.

    SBI ने लाइफ सार्टिफिकेट जमा करने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी मुहैया कराई है. इसके लिए बैंक ने कहा है कि pensionseva.sbi की सहायता ले सकते हैं. इसके अलावा आप उमंग ऐप की भी मदद ले सकते हैं. आधार सेंटर और कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए भी लाइट सार्टिफिकेट जमा किया जा सकता है. इसके अलावा जो पेंशनर बैंक नहीं जा सकते वे किसी मजिस्‍ट्रेट या गजटेड अफसर से साइन कराकर अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं. सभी पेंशन पाने वाले कर्मचारियों को 30 नवंबर तक लाइफ सार्टिफिकेट जमा करना होता है.

    SBI की साइट से कर सकते हैं लाइफ सार्टिफिकेट जमा
    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pensionseva.sbi/ पर विजिट करना होगा. इसमें आपको User id बनाकर लॉग इन कर सकते हैं. साइट में आपको पेंशऩ अकाउंट नंबर भरना होगा. फिर डेट ऑफ बर्थ (DoB) और बैंक का ब्रांच कोड भरना है. उस बैंक का ब्रांच कोड भरना है जिस बैंक से आपकी पेंशन आ रही है. फिर उस अकाउंट में जो आपने मेल आई डी दी से दर्ज करना होगा. इसके बाद password भरकर अपना अकाउंट क्रिएट करना है. अब आपके लिए पेंशन और अकाउंट से जुड़ी सारी सर्विस मिलेंगी. रजिस्ट्रेशन के बाद पेंशनर की email id पर मेल आएगा. इसमें अकाउंट एक्टिवेशन के लिए एक लिंक होगा. लिंक पर क्लिक करते ही खाता एक्टिवेट हो जाएगा. अकाउंट एक्टिव हो जाने पर पेंशनर email id और पासवर्ड से वेबसाइट पर Login कर सकते हैं.
    Umang ऐप से कैसे जमा करें सार्टिफिकेट


    UMANG App में आपको Jeevan Pramaan service पर जाना होगा. इसके बाद अपने मोबाइल से biometric device कनेक्ट करें. जीवन प्रमाण सर्विस के तहत General Life Certificate के टैब पर क्लिक करें. फिर आपको Pension Authentication में जाएं. यहां आपका आधार नंबर और मोबाइल नंबर दिखाई देगा. दोनों चीजें सही हैं तो generate OTP के बटन पर क्लिक करें. अपने मोबाइल पर आए OTP नंबर को एंटर करें और सबमिट करें. अपने बायोमेट्रिक डिवाइस की मदद से अपना फिंगरप्रिंट स्कैन करें फिंगरप्रिंट मिलने के साथ ही Digital Life Certificate तैयार हो जाएगा. सर्टिफिकेट देखने के लिए View Certificate पर ​क्लिक करें. आधार नम्बर के जरिएइसे देखा जा सकता है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज