Home /News /business /

sbi group gets rbi nod to increase stake to 9 point 99 percent in icici bank rrmb

एसबीआई को इस निजी बैंक में 9.99% हिस्सेदारी रखने की मंजूरी, RBI ने बढ़ाया दायरा

सभी समूह संस्‍थाओं के साथ एसबीआईएफएमएल को 9.99 फीसदी तक की बैंक की चुकता इक्विटी पूंजी का अधिग्रहण करने की मंजूरी दे दी है.

सभी समूह संस्‍थाओं के साथ एसबीआईएफएमएल को 9.99 फीसदी तक की बैंक की चुकता इक्विटी पूंजी का अधिग्रहण करने की मंजूरी दे दी है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एसबीआई (SBI) समूह की अन्‍य सभी समूह संस्‍थाओं के साथ एसबीआईएफएमएल (SBIFML) को 9.99 फीसदी तक की बैंक की चुकता इक्विटी पूंजी का अधिग्रहण करने की मंजूरी दे दी है. वित्तीय संस्थानों, सुपरनैशनल संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को निजी क्षेत्र के बैंकों में 5% से अधिक हिस्सेदारी लेने से पहले आरबीआई से अनुमति लेनी होती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने SBI म्यूचुअल फंड (SBI Mutual Fund) को अन्य SBI समूह की कंपनियों के साथ, ICICI बैंक में 9.99% हिस्सेदारी रखने की मंजूरी दे दी है. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने एक्सचेंजों को लिखे पत्र में कहा है कि बैंक (ICICI) को आज, 23 मार्च, 2022 को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा एसबीआईएफएमएल को लिखे पत्र की कॉपी प्राप्‍त हुई है जिसमें आरबीआई ने एसबीआई समूह की अन्‍य सभी समूह संस्‍थाओं के साथ एसबीआईएफएमएल को 9.99 फीसदी तक की बैंक की चुकता इक्विटी पूंजी का अधिग्रहण करने की मंजूरी दे दी है.

गौरतलब है कि वित्तीय संस्थानों, सुपरनैशनल संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को निजी क्षेत्र के बैंकों में 5% से अधिक हिस्सेदारी लेने से पहले आरबीआई से अनुमति लेनी होती है. पिछले साल ही भारतीय रिजर्व बैंक ने यह नियम बनाया था.

ये भी पढ़ें :  7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारी 31 मार्च तक निपटा लें यह काम, नहीं तो सैलरी में होगी बड़ी कटौती!

एसबीआई की ICICI बैंक में हिस्‍सेदारी

दिसंबर तिमाही के अंत तक एसबीआई म्‍यूचुअल फंड की आईसीआईसीआई बैंक में 5.72 फीसदी हिस्‍सेदारी थी. अपने पत्र में, RBI ने SBIFML को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी है कि बैंक में SBI समूह की संस्थाओं की कुल हिस्सेदारी हर समय बैंक की चुकता इक्विटी पूंजी के 10% से कम ही रहे. सीआईसीआई बैंक का कहना है कि एसबीआई म्‍यूचुअल फंड को यह मंजूरी एक साल के लिए मिली है और यह 22 मार्च, 2023 को समाप्‍त हो जाएगी.

ये भी पढ़ें :  Multibagger Returns: टाटा ग्रुप की इस कंपनी ने 11 दिनों में ही निवेशकों को कर दिया मालामाल, एक साल में दिया दिया 978 फीसदी रिटर्न

बैंक नियामक आरबीआई ने पिछले साल ही इंटरनल वर्किंग ग्रुप की सिफारिशों को स्‍वीकार किया था. ग्रुप का गठन भारत के प्राइवेट सेक्‍टर के बैंकों के मालिकाना दिशानिर्देशों और कॉर्पोरेट ढांचे की समीक्षा करने के लिए किया गया था.  अन्य बातों के अलावा, आरबीआई ने वित्तीय संस्थानों, सुपरनैशनल संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को निजी क्षेत्र के बैंकों में 15% हिस्सेदारी रखने की अनुमति दी थी. हालांकि, केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया था कि ऐसी किसी भी इकाई को निजी क्षेत्र के बैंक में 5% से अधिक हिस्सेदारी लेने से पहले आरबीआई से अनुमति लेनी होगी.

Tags: ICICI bank, RBI, SBI Bank

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर