होम /न्यूज /व्यवसाय /Multibagger Stock: निवेशकों को 29 गुना रिटर्न देने वाले एसबीआई में क्या अब भी निवेश का मौका? जानें एक्सपर्ट्स से

Multibagger Stock: निवेशकों को 29 गुना रिटर्न देने वाले एसबीआई में क्या अब भी निवेश का मौका? जानें एक्सपर्ट्स से

एसबीआई के शेयरों में इस साल 12 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है.

एसबीआई के शेयरों में इस साल 12 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है.

एसबीआई के शेयरों में इस साल 12 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है. इनमें अभी आगे भी तेजी का रूझान दिखाई दे रहा रहा है. इसमें ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एसबीआई ने अपने शेयर होल्डर्स को 30 साल से भी कम समयावधि में 29 गुना रिटर्न दिया है.
एसबीआई के शेयरों में इस साल 12 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है.
अन्य पीएसयू बैंकों की तुलना में SBI आगे के लिए भी बेहतर स्थिति में है.

नई दिल्ली. बैंकिंग की सुविधाओं के लिए आम लोगों का सबसे भरोसेमंद और देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने शेयर होल्डर्स के लिए भी लाभकारी साबित हुआ है. एसबीआई ने अपने शेयर होल्डर्स को 30 साल से भी कम समयावधि में 29 गुना रिटर्न दिया है.

वहीं, एसबीआई के मार्केट कैप की बात करें तो उसने 5 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर लिया है. एसबीआई अब एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के बाद इस आंकड़े को पार करने वाला तीसरा बड़ा बैंक है.

ये भी पढ़ें- पीएम किसान की 12वीं किस्‍त आपको मिलेगी या नहीं, घर बैठे करें पता, यह है पूरी प्रक्रिया

इस साल शेयरों में आई 12 फीसदी की तेजी
एसबीआई के शेयरों में इस साल 12 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है. इनमें अभी आगे भी तेजी का रूझान दिखाई दे रहा रहा है. इसमें निवेश के लिए मार्केट एक्सपर्ट्स ने 680 रुपये का टारगेट प्राइस निश्चित किया है. यह एसबीआई के शेयरों की वर्तमान कीमत से 28 फीसदी ज्यादा है. शुक्रवार को बीएसई पर इसके शेयर 531.05 रुपये के भाव पर बंद हुए.

शेयर होल्डर्स को दिया 29 गुना रिटर्न
एसबीआई के शेयर अपने निवेशकों के लिए भी काफी अच्छे साबित हुए हैं. 14 जुलाई 1995 को इसके शेयर 18.59 रुपये के भाव पर थे, जो आज बढ़कर 531.05 रुपये के लेवल तक पहुंच गए हैं. इस तरह से इसने अपने शेयर होल्डर्स के पैसों को 30 वर्ष से भी कम समय में करीब 29 गुना बढ़ा दिया है. कुछ दिन पहले 15 सितंबर को इसके शेयर करीब 578.65 रुपये के रिकॉर्ड भाव पर पहुंच गए थे. हालांकि इसके बाद प्रॉफिट बुकिंग के कारण यह गिरकर 531.05 रुपये के भाव तक आ गया है.

ये भी पढ़ें – मल्‍टीबैगर कैमिकल शेयर: इन 3 स्टॉक्स ने दिया 800 फीसदी तक का तगड़ा रिटर्न, ब्रोकरेज अब भी बुलिश

आगे के लिए भी बेहतर स्थिति में है बैंक
एसबीआई के लिए बाजार में आगे की स्थिति की बात करें तो ब्रोकरेज फर्म के आर चोकसी के एनालिस्ट्स का मानना है कि एसबीआई का बैंकिंग सिस्टम भारत में सबसे दमदार स्थिति में है. इसलिए अन्य पीएसयू बैंकों की तुलना में किसी भी अनिश्चितता से निपटने के लिए एसबीआई आगे के लिए भी बेहतर स्थिति में है. ब्रोकरेज फर्म का आकलन है कि वित्त वर्ष 2022-24 में इसका प्रॉफिट 29 फीसदी की सीएजीआर (कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट) और एडवांसेज 13 फीसदी की सीएजीआर से बढ़ सकता है.

वहीं एनालिस्ट्स का अनुमान है कि इसका आरओए वित्त वर्ष 2024 तक सुधरकर 0.9 फीसदी और आरओई 15.1 फीसदी पर पहुंच सकता है. इन सब वजहों से केआर चोकसी ने इसे बाय रेटिंग दी है और टारगेट प्राइस को 617 रुपये से बढ़ाकर 680 रुपये कर दिया है.

Tags: Business news in hindi, Multibagger stock, SBI Bank, Share market, Shares, Stock market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें