Home /News /business /

sbi has frozen dozens of accounts without kyc even your account has not been closed pmgkp

SBI ने फ्रीज किए बिना केवाईसी वाले अकाउंट्स, आपका खाता भी हुआ है बंद तो कैसे फिर कराएं शुरू

जिनके खाते बंद हो गए हैं फिलहाल वो किसी प्रकार का लेन-देन नहीं कर पाएंगे.

जिनके खाते बंद हो गए हैं फिलहाल वो किसी प्रकार का लेन-देन नहीं कर पाएंगे.

एसबीआई ने अपने बहुत सारे ग्राहकों का अकाउंट बंद कर दिया है. अगर आपका भी अकाउंट भी एसबीआई में है तो फटाफट अकाउंट चेक कर लीजिए. बैंक ने उन अकाउंट को फ्रीज किया है, जिनकी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की हुई थी.

नई दिल्ली. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( एसबीआई) के  ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है. बैंक ने बहुत सारे लोगों के खातों को बंद कर दिया है. बैंक ने उन अकाउंट को फ्रीज किया है, जिनकी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई थी. जिनके खाते बंद हो गए हैं फिलहाल वो किसी प्रकार का लेन-देन नहीं कर पाएंगे. कई सारे लोगों ने सोशल मीडिया में अपने अकाउंट बंद होने के बारे में पोस्ट डाली  है.

कई ग्राहक बैंक द्वारा पहले जानकारी न दिए जाने की शिकायत कर रहे हैं. हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि इस नियम को लागू करने के लिए चुना गया समय ग्राहकों के लिए ठीक नहीं है. यह ज्यादातर लोगों के लिए सैलरी का टाइम होता है और लोग अपना पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं. अधिकतर ग्राहक पहले से सूचित न किए जाने के कारण ही इसी तरह की समस्या का सामना करना कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- सैलरी प्रोटेक्शन इंश्योरेंस क्या आपकी मदद कर सकता है? समझिए इसका पूरा नफा-नुकसान

ग्राहकों ने जानकारी न होने की शिकायत की 
बैंक के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि इस बारे में ग्राहकों को सूचित गया था. ग्राहकों को लेटर भी भेजे गए थे. उन्हें अपने केवाईसी मानदंडों को अपडेट करने का निर्देश दिया गया था. हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एसबीआई के लॉगिन पोर्टल पर केवाईसी अपडेट पर ग्राहकों को कोई सामान्य सूचना या अलर्ट नहीं शो कर रहा है. इसकी जानकारी ग्राहक को तभी होती है, जब वह किसी एटीएम या ऑनलाइन लेन-देन का प्रयास करते हैं.

यह भी पढ़ें- Motor Insurance Plan : सुरक्षित ड्राइविंग करने वालों को अब भरना होगा कम प्रीमियम, इरडा ने 2 नए कॉन्सेप्ट को दी मंजूरी

केवाईसी को लेकर सख्त हुए नियम
हालांकि विभिन्न जगहों पर एक जुलाई से बदल रहे नियमों को लेकर खबर प्रकाशित हुई थी. इसमें आधार कार्ड को पैन से जोड़ने से लेकर विभिन्न जगहों पर केवाईसी को पूरा करने के बारे में जानकारी दी गई थी. बढ़ते धोखाधड़ी और फ्रॉड की वजह से रिजर्व बैंक ने भी  नियमित रूप से केवाईसी अपडेट करने की सलाह दी है. बैंकों की तरफ से पहले 10 साल में एक बार केवाईसी अपडेश होता था. लेकिन अब हर तीन साल में एक बार ये प्रोसेस की जा रही है.

Tags: Bank news, RBI, Sbi, SBI Bank

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर