SBI ने करोड़ों ग्राहकों को दिया झटका! महंगा हो गया घर खरीदना, जानें अब कितनी चुकानी होगी EMI

SBI ने महंगा किया होम लोन

SBI ने महंगा किया होम लोन

SBI ने होम लोन पर ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है. बैंक की नई ब्याज दरें 6.95 फीसदी हो गई हैं और यह 1 अप्रैल 2021 से लागू हो गई हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank Of India) ने घर खरीदारों को बड़ा झटका दिया है. बैंक ने होम लोन (Home Loan) पर ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है. यानी घर खरीदने पर अब आपको पहले की तुलना में ज्यादा ईएमआई (Bank EMI) देनी होगी. बता दें अब बैंक की नई ब्याज दरें 6.95 फीसदी हो गई हैं. वहीं, बैंक 31 मार्च तक 6.70 फीसदी की ब्याज दरों पर होम लोन दे रहा था.

एसबीआई ने सीमित अवधि के लिए 75 लाख रुपये तक का होम लोन 6.70 फीसदी ब्याज पर देने की पेशकश की थी. वहीं, 75 लाख से पांच करोड़ रुपये के होम लोन पर ब्याज दर 6.75 फीसदी थी.

यह भी पढ़ें: 7 अप्रैल तक SBI दे रहा बंपर छूट, खरीदारी पर मिलेगा 50 फीसदी डिस्काउंट और कैशबैक ऑफर

दूसरे बैंक भी बढ़ा सकते हैं ब्याज दरें
एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, 6.95 फीसदी की ब्याज दर एक अप्रैल से प्रभावी हो गई है. नईं दरें सीमित अवधि की पेशकश की तुलना में 0.25 बेसिस प्वाइंट ज्यादा हैं. एसबीआई की ओर से होम लोन की न्यूनतम दरों को बढ़ाए जाने के बाद अन्य बैंक भी इसी तरह कदम उठा सकते हैं.

प्रोसेसिंग फीस कितनी होगी

बैंक ने होम लोन पर एकीकृत प्रोसेसिंग शुल्क भी लगाया है. यह लोन की राशि का 0.40 फीसदी और माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के रूप में होगा. इसके अलावा प्रोसेसिंग शुल्क न्यूनतम 10,000 रुपये और अधिकतम 30,000 रुपये (प्लस जीएसटी) होगा. पिछले महीने एसबीआई ने होम लोन पर प्रोसेसिंग शुल्क 31 मार्च तक माफ करने की घोषणा की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज