Home /News /business /

जरूरी खबर! SBI घर बैठे दे रहा KYC अपडेट करने की सुविधा, 31 मई के बाद बंद हो जाएगा खाता- जानें प्रोसेस

जरूरी खबर! SBI घर बैठे दे रहा KYC अपडेट करने की सुविधा, 31 मई के बाद बंद हो जाएगा खाता- जानें प्रोसेस

SBI ग्राहक 31 मई के पहले कराएं KYC अपडेट

SBI ग्राहक 31 मई के पहले कराएं KYC अपडेट

SBI KYC Update: अगर आप भी एसबीआई (SBI) के कस्‍टमर हैं तो 31 मई तक आपको एक काम कराना है. बैंक ने नोटिफिकेशन जारी कर अपने कस्टमर्स को केवाईसी (KYC) अपडेट कराने के लिए कहा है.

    नई दिल्ली. एसबीआई (SBI) ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए (KYC) अपडेट कराने की तारीख को बढ़ा कर 31 मई कर दिया है. बैंक ने नोटिफिकेशन जारी कर अपने कस्टमर्स को केवाईसी (KYC) अपडेट कराने के लिए कहा है. बैंक ने ग्राहकों को बताया है कि 31 मई तक KYC अपडेट करा लें, नहीं तो बैंकिंग सेवाएं बंद हो सकती हैं. बैंक की सूचना में कहा गया है कि ग्राहकों को बैंकिंग सेवाओं को बिना किसी परेशानी के जारी रखने के लिए 31 मई 2021 तक KYC अपडेट कराना जरूरी होगा. कोरोना के चलते बैंक ने इस सुविधा को 31 मई तक बढ़ा दिया है यानी अब जिन खाताधारकों का केवाईसी 31 मई तक अपटेड नहीं होगा उनके खाते फ्रीज हो जाएंगे.

    कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण और कई राज्यों में लगे लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसे प्रतिबंधों को देखते हुए अपने ग्राहकों के लिए KYC अपडेट (KYC Update) कराने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है. ये खबर SBI के उन कस्टमर्स के लिए बड़ी राहत लेकर आया है जिनका KYC अपडेट नहीं होने की वजह से कोई काम अटका हुआ है.

    घर बैठे ऐसे कराएं KYC अपडेट
    SBI ने फैसला किया है कि उसके कस्टमर्स KYC अपडेट कराने के लिए डॉक्यूमेंट्स को ई-मेल या पोस्ट के जरिए भेज सकते हैं. कागजों को लेकर उन्हें ब्रांच जाने की कोई जरूरत नहीं है. अपने सभी 17 लोकल हेड ऑफिसों के चीफ जनरल मैनेजर्स के साथ हुई बातचीत के बाद SBI ने निर्देश दिया है कि वो KYC अपडेट को ई-मेल या पोस्ट के जरिए स्वीकार करें.

    ये भी पढ़ें: Gold Price: सोने की जबरदस्त तेजी में क्या ज्वेलरी बेचना है फायदे का सौदा? आइए जानें

    31 मई तक बंद नहीं होगा खाता
    एसबीआई ने इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि केवाईसी अपडेट (KYC Update) नहीं होने के कारण 31 मई तक किसी भी ग्राहक के खातों को आंशिक रूप से बंद न किया जाए. ये निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं.

    कितने दिनों में होता है केवाईसी अपडेट
    बैंक अपने ग्राहकों की रेटिंग उनके रिस्क के आधार पर करते हैं. बैंक के उच्च जोखिम वाले ग्राहकों को हर दो साल में कम से कम एक बार केवाईसी अपडेट कराना होता है जिन ग्राहकों का जोखिम मध्यम होता है, उन्हें हर आठ साल में एक बार केवाईसी अपडेट कराना होता है. जिन ग्राहकों का जोखिम एकदम कम या निम्न जोखिम होता है, उन्हें भी हर दस साल में एक बार केवाईसी अपडेट करना पड़ता है.

    Tags: Business news in hindi, KYC compliance deadline, Sbi, SBI Bank, State Bank of India

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर