SBI ने शुरू की नई ATM सर्विस, एक व्‍हाट्सऐप मैसेज पर आपके घर पहुंचेगा Cash

SBI ने शुरू की नई ATM सर्विस, एक व्‍हाट्सऐप मैसेज पर आपके घर पहुंचेगा Cash
भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के घर तक कैश पहुंचाने के लिए डोरस्‍टेप एटीएम सर्विस शुरू की है.

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने डोरस्‍टेप एटीएम सर्विस (Doorstep ATM Service) शुरू की है. इसके तहत आपको एसबीआई को बस एक व्‍हाट्सऐप मैसेज (WhatsApp) या कॉल करनी है और एक मोबाइल एटीएम (Mobile ATM) आपकी बताई लोकेशन पर पहुंच जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2020, 1:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना संकट (Coronavirus Crisis) के बीच स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए नई एटीएम सर्विस शुरू की है. इसके तहत आपको एसबीआई को व्‍हाट्सऐप (WhatsApp) मैसेज या कॉल करनी है और एक मोबाइल एटीएम (Mobile ATM) आपकी बताई लोकेशन पर पहुंच जाएगा. एसबीआई ने इसे डोरस्‍टेप एटीएम सर्विस (Doorstep ATM Service) नाम दिया है. देश के सबसे बड़े बैंक ने ये सुविधा अपने ग्राहकों को कोरोना वायरस से बचाए रखने और सोशल डिस्‍टेंसिंग (Social Distancing) को बरकरार रखने के लिए शुरू की है.

लखनऊ में 15 से शुरू हो गई है डोरस्‍टेप एटीएम सर्विस
एसबीआई के लखनऊ सर्किंल के चीफ जनरल मैनेजर अजय कुमार खन्‍ना ने बताया कि एसबीआई डोरस्‍टेप एटीएम सर्विस उत्‍तर प्रदेश (UP) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) से शुरू करने का फैसला लिया गया है. उन्‍होंने बताया कि लखनऊ में ये सेवा 15 अगस्‍त से शुरू कर दी गई है. अब एसबीआई ग्राहकों को बस व्‍हाट्सऐप मैसेज करना है या हमें कॉल करनी है. इसके बाद सारा काम हमारी जिम्‍मेदारी है.


एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में किया गया है बदलाव


एसबीआई ने एटीएम से पैसे निकालने (ATM Withdrawal) के नियमों में बदलाव कर दिया है, जो 1 जुलाई 2020 से लागू हो गए हैं. एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, बैंक ने मेट्रो सिटी (Metro Cities) में सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को एक महीने में 8 फ्री ट्रांजेक्‍शन (Transactions) की छूट दे दी है. इनमें 5 ट्रांजेक्‍शन एसबीआई के एटीएम और 3 किसी भी दूसरे बैंक के एटीएम से की जा सकती हैं. नॉन-मेट्रो सिटी (Non-Metro Cities) के लिए ये छूट 10 ट्रांजेक्‍शन की कर दी गई है. इनमें 5 एसबीआई एटीएम और 5 ट्रांजेक्‍शन किसी भी दूसरे बैंक के एटीएम से की जा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- Corona Impact: विदेश पढ़ने जाने से कतरा रहे हैं भारतीय, 61% ने एक साल के लिए टाली योजना

एसबीआई की चुनिंदा शाखाओं पर ही उपलब्‍ध होगी सुविधा
देश का सबसे बड़ा कर्जदाता अपने उपभोक्‍ताओं के लिए घर के दरवाजे तक बैंकिंग सर्विसेस (Banking Services) पहुंचाता है. बैंक की डोरस्‍टेप डिलिवरी सर्विस के तहत ग्राहकों के घर तक नकदी पहुंचाई जाएगी. फिलहाल ये सेवा वरिष्‍ठ नागरिकों और दिव्‍यांगों के लिए उपलब्‍ध है. एसबीआई के उपभोक्‍ताओं को चुनिंदा शाखाओं में ही उपलब्‍ध होगी. डोरस्‍टेप बैंकिंग सर्विस में बैंक सिर्फ आपके घर तक कैश ही नहीं पहुंचाएगा. इसमें कैश पिकअप, कैश डिलिवरी, चेक पिकअप, फॉर्म-15H पिकअप, ड्राफ्ट की डिलिवरी समेत कई सेवाएं शामिल की गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज