होम /न्यूज /व्यवसाय /विजय माल्या को झटका, एसबीआई कंसोर्टियम ने वसूला 5824.5 करोड़ रुपये का कर्ज

विजय माल्या को झटका, एसबीआई कंसोर्टियम ने वसूला 5824.5 करोड़ रुपये का कर्ज

विजय माल्या

विजय माल्या

भगोड़े कारोबारी विजय माल्या से एसबीआई के नेतृत्व में बने लेंडर्स के कंसोर्टियम ने 5824.5 करोड़ रुपये का कर्ज वसूला है

    नई दिल्ली. बैंकों से करोड़ों रुपये का गबन कर देश छोड़कर भागे विजय माल्या (Vijay Mallya) को एक और झटका लगा है. दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि विजय माल्या को कर्ज देने वाले एसबीआई के नेतृत्व वाले बैंकों के समूह को 5,824.5 करोड़ रुपये ट्रांसफर कर दिए गए.

    केंद्रीय जांच एजेंसी ने बताया कि यह रकम एंटी मनी लॉन्ड्रिंग लॉ के तहत यूनाइटेड ब्रेवरीज लिमिटेड (यूबीएल) के जब्त शेयर बेचकर प्राप्त की गई है. माल्या पर कई बैंकों से लिये गये करीब 9,000 करोड़ रुपये का कर्ज नहीं चुकाने का आरोप है.

    ये भी पढ़ें- PAN-Aadhaar Linking: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बढ़ाई डेडलाइन, अब 30 सितंबर तक है समय

    डेट रिकवरी ट्रिब्यूनल (DRT) ने 23 जून को इन शेयरों को तब बेचा था जब प्रवर्तन निदेशालय ने यूबीएल के लगभग 6,624 करोड़ रुपये के शेयर एसबीआई के नेतृत्व वाले बैंको को हस्तांतरित किए थे.

    ईडी ने इन शेयरों को प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट कोर्ट (PMLA Court) के तहत कुर्क किया थ. ईडी ने ट्वीट कर कहा, ''एसबीआई के नेतृत्व वाले बैंकों को आज उनके खातों में 5824.5 करोड़ रुपये स्थान्तरित कर दिए गएयह रकम यूबीएल के शेयरों को बेचकर की गई है। यह बिक्री 23 जून, 2021 को की गई थी.''

    ये भी पढ़ें- ICICI Bank और UCO बैंक के ग्राहक ध्यान दें...आज रात से ये सर्विसेज रहेंगी प्रभावित, जानें डिटेल्स

    इससे पहले ईडी ने बताया था कि करीब 800 करोड़ रुपये के बाकी शेयर 25 जून तक बेचकर एसबीआई के नेतृत्व वाले बैंकों को दिए जाने की उम्मीद है. जांच एजेंसी ने इस पहले बुधवार को कहा था कि भगोड़े व्यापारी नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और माल्या द्वारा किए गए कथित धोखाधड़ी के मामलों में 40 फीसदी नुकसान की भरपाई की जा चुकी हैं.

    9000 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया
    ब्रिटेन भाग गए माल्या के खिलाफ ईडी और सीबीआई 9,000 करोड़ रुपये की कथित बैंक धोखाधड़ी की जांच कर रही है जो उनकी अब बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के संचालन से जुड़ी है.

    Tags: Sbi, Vijay Mallya, Vijay mallya case

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें