Home /News /business /

SBI लाइफ सेविंग प्लान, जो आपकी जिंदगी की हर परेशानी को खत्म कर देंगे

SBI लाइफ सेविंग प्लान, जो आपकी जिंदगी की हर परेशानी को खत्म कर देंगे

आज हम आपको बता रहे हैं SBI की एक खास योजना के बारे में एसबीआई लाइफ की बचत योजना व्यक्ति को ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के लिए मदद करती है क्योंकि इसमें जीवन बीमा कवर भी साथ में होता है.

आज हम आपको बता रहे हैं SBI की एक खास योजना के बारे में एसबीआई लाइफ की बचत योजना व्यक्ति को ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के लिए मदद करती है क्योंकि इसमें जीवन बीमा कवर भी साथ में होता है.

आज हम आपको बता रहे हैं SBI की एक खास योजना के बारे में एसबीआई लाइफ की बचत योजना व्यक्ति को ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के लिए मदद करती है क्योंकि इसमें जीवन बीमा कवर भी साथ में होता है.

    देश का सबसे विश्वसनीय बैंक SBI बैंक अपने कस्टमर्स को कई ऐसी सुविधा देता है जिनके बारे में कस्टमर्स को भी जानकारी नहीं होती. आज हम आपको बता रहे हैं SBI की एक खास योजना के बारे में एसबीआई लाइफ की बचत योजना व्यक्ति को ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के लिए मदद करती है क्योंकि इसमें जीवन बीमा कवर भी साथ में होता है. इसमें जोखिम भी कम हैं साथ ही इससे आप अपने बच्चे की पढ़ाई, शादी अपने लिए घर और कहीं घूमने जा सकते हैं. इसीलिए हम आगे कुछ ऐसी ही एसबीआई लाइफ सेविंग प्लांस के बारे में बताने जा रहें हैं.

    एसबीआई लाइफ-स्मार्ट वुमेन अडवांटेज
    भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 'एसबीआई लाइफ - स्मार्ट वुमेन अडवांटेज' योजना पेश की. एसबीआई लाइफ में महिलाएं मुख्य केन्द्रित हैं इस योजना के तहत महिलाओं को जीवन बीमा कवर, बचत और महिलाओं में होने वाली गंभीर बीमारियों में मदद दी जायेगी. एसबीआई लाइफ ने कहा कि यह व्यक्तिगत लाभ पर आधारित पारंपरिक एंडावमेंट प्लान है जिसमें स्वास्थ्य अवधारणा को भी शामिल किया गया है. इसमें गर्भावस्था के दौरान होने वाली दूसरी समस्याओं के लिए वैकल्पिक लाभ भी दिया गया है. विज्ञप्ति के अनुसार इस पॉलिसी में स्वास्थ्य लाभ और जीवन बीमा कवर दोनों के लिये आयकर धारा 80डी और 80सी के तहत कर लाभ भी दिया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: SBI: इन 8 बैंक खातों पर लागू नहीं होता मिनिमम बैलेंस का नियम, अपने खाते को ऐसे करें चेंज

    एसबीआई-स्मार्ट स्वधन प्लस
    इस प्लान के दो लाभ हैं, एक तो यह कि ये आपको जीवन भर के लिए सुरक्षा प्रदान करेगा और दूसरा यह कि परिपक्वता के समय जीवित रहने की स्थिति में पूरी अवधि के दौरान अदा की गई कुल बेसिक राशि का 100% हिस्सा आपको एकमुफ्त रकम के रूप में लौटा देगा. यही नहीं व्यक्ति को अपने प्रीमियम भुगतान पर धारा 80 सी के तहत कर लाभ भी मिलेगा. साथ ही धारा 10 (10 डी) के अनुसार मेचोरिटी का पैसा भी मिलेगा.

    ये भी पढ़ें: सूरत: हीरा कारोबारी ने अपने कर्मचारियों को गिफ्ट की एक करोड़ की मर्सिडीज कार

    एसबीआई लाइफ स्मार्ट हमसफ़र
    स्मार्ट हमसफ़र जॉइंट नॉन लिंक्ड पार्टिसिपेटिंग एंडोमेंट प्लान है. इसमें पति और पत्नी दोनों के लिए बचत और बीमा कवर के फायदें हैं. यह पहला ऐसा प्लान है जिसमें पति पत्नी दोनों को एक साथ किसी प्लान में साथ में रखा गया है. इस प्लान में पहले 3 वर्षों के लिए न्यूनतम बोनस 2.50% हैं. अगर दोनों में से यानी पति पत्नी में से किसी एक मृत्यु हो जाती है तो इस पॉलिसी के मेचुरिटी के अंत में उनको पूरा पैसा मिल जाएगा.

    एसबीआई स्मार्ट मनी प्लानर
    अब आप स्मार्ट मनी प्लानर के द्वारा एक ही प्लान के तहत आपके परिवार के लिए नियमित आय और सुरक्षा के दोनों बेनिफिट्स का लाभ उठा सकते हैं. यह लाभ सहित एंडोमेंट एश्योरेंस प्लान संपूर्ण लाइफ़ कवर, बेनिफ़िट भुगतान की संपूर्ण अवधि में नियमित आय की सुविधा देता है. साथ ही यह आपको लाइफ कवर भी देता बिना किसी प्रीमियम भुगतान के.

    ये भी पढ़ें: SBI के अकाउंट से पैसों के लेद-देन पर आप चुकाते हैं इतने रुपये, जानिए चार्जेस के बारे में...

    एसबीआई लाइफ-फ्लेक्सी स्मार्ट प्लस
    फ्लेक्सी स्मार्ट प्लस व्यक्ति को अपने सपने पूरे करने में मदद करता है. यही नहीं कभी-बदलती जरूरतों के अनुकूल आपको यह फायदे भी पहुचायेगा. 1.00% पीए की न्यूनतम बोनस ब्याज दर पूरे अवधि के लिए गारंटी है. साथ ही हर अंतरिम बोनस ब्याज दर वित्तीय वर्ष में घोषित की जाएगी. वह भी इस पॉलिसी पर लागू होगी. पैसे की जरूरत पड़ने पर आप इस पॉलिसी से पैसे निकाल भी सकते हैं.

    एसबीआई लाइफ-स्मार्ट गारंटी सेविंग प्लान
    स्मार्ट गारंटी सेविंग प्लान में आपकी सेविंग या बचत को बढ़ावा मिलता है. इसके साथ ही इसमें पूरे परिवार के लिए बीमा कवर भी है. इस सेविंग पॉलिसी को कराने से कई सारे फायदे भी मिलते हैं जैसे हर साल के अंत में प्रीमियम राशि के हिज़ाब से इस पॉलिसी में इज़ाफ़ा होगा. पॉलिसी धारक को सिर्फ 7 वर्षों की सीमित अवधि के लिए ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा.

    ये भी पढ़ें:

    SBI के इस बचत खाते के साथ बिल्कुल मुफ्त हैं ये 4 सर्विसेज़

    मोदी सरकार की इस स्कीम में मिलती है पेंशन की गारंटी, बस 210 रुपये से करें शुरुआत

    Tags: General Insurance Company, Sbi, SBI Bank, SBI loan, SBI Quick, Sbi share price

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर