एसबीआई बैंक ने किया अपने ऑनलाइन बैकिंग को और ज्यादा सुरक्षित, जानिए कैसे

ओटीपी बेस्ड पासवर्ड का इस्तेमाल एक लेयर की तरह खाते की सुरक्षा करेगा

ओटीपी बेस्ड पासवर्ड का इस्तेमाल एक लेयर की तरह खाते की सुरक्षा करेगा

भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने अपनी ऑनलाइन बैकिंग (On line banking )को और मजबूत करते हुए कुछ ऐसे कदम उठाए है जिसे ध्यान में रखते हुए यदि कस्टमर्स (Customers )इसका प्रयोग करेंगे तो बैकिंग फ्रॉड से बच सकते है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 3:11 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. बैकिंग के ऑनलाइन (Online)हो जाने के बाद से जहां कई फायदें लोगों को हुए है तो वहीं कई बार इस सुविधा का खामियाजा भी बड़ा भुगतना पड़ता है. ऑनलाइन बैकिंग की सुरक्षा को लेकर कई बार मन में सवाल आते है और ऐसा इसलिए कि आज भी इनसे जुड़े खतरे कम नहीं हुए है. यही वजह है कि भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने अपनी ऑनलाइन बैकिंग (On line banking )को और मजबूत करते हुए कुछ ऐसे कदम उठाए है जिसे ध्यान में रखते हुए यदि कस्टमर्स (Customers )इसका प्रयोग करेंगे तो बैकिंग फ्रॉड से बच सकते है. तो चलिए जानते है क्या कदम उठाए है एसबीआई ने -



ओटीपी बेस्ड लॉगइन 



स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने वन टाइम पासवर्ड (One Time Password OTP) के साथ अपने कस्टमर्स को सेफ ट्रांजेक्शन (Safe transactions )करने का विकल्प दिया है. अपने अकाउंट को सबसे सुरक्षित रखने के लिए यह ओटीपी बेस्ड पासवर्ड का इस्तेमाल एक लेयर की तरह खाते की सुरक्षा करेगा. एसबीआई ने ऑनलाइन बैकिंग को और सुरक्षित करने के लिए ओटीपी बेस्ड लॉगइन को भी जोड़ा है. इसे लेकर बैंक की ओर से एक वीडियो भी ट्विट किया गया है. 



इस तरह से एक्टिवेट करे 


एसबीआई के अनुसार जिन कस्टमर्स  ने अब तक इसका इस्तेमाल शुरू नहीं किया है या उन्हें इस सर्विस के बारे में जानकारी नहीं है वे कैसे इसे एक्टिवेट करके सुरक्षित ऑनलाइन बैंकिंग कर सकते है के बारे में बताया है. यदि आप भी चाहते है कि आपके हर ट्रांजेक्शन का अलर्ट (Alert )आपके फोन पर आए जिससे आपको पता चले कि कही कोई और तो आपका पैसा नहीं निकाल रहा है इसके लिए आपको एक हाई सिक्योरिटी पासवर्ड अपने एसबीआई खाते के लिए सेट करना होगा. 



 ऐसे सेट करे हाई सिक्योरिटी पासवर्ड 







  1. एसबीआई की अधिकृत साइट पर जाकर अपने यूजरनेम और पासवर्ड से लॉग इन करे


  2. ‘My accounts & profile’ पर क्लिक करे 


  3. यहां आपको  ‘High-Security Password’  की लिंक दिखेगी इसे क्लिक करे.आगे जाने के लिए अपना प्रोफाइल पासवर्ड डाले अगले पेज पर जाने के लिए 


  4.  अगले पेज पर, आपको कुछ सिक्योरिटी ऑप्शन्स नजर आएंगे जैसा कि यहां दिए जा रहे है


  5. Transactions which consist of intra or inter-bank beneficiary payment, credit card or IMPS or international fund transfer.


  6. यदि आप YES सिलेक्ट करते है तो इसके बाद आपको आपके हर ट्रांजेक्शन पर ओटीपी मिलना शुरू हो जाएगा. लेकिन यदि आप NO पर क्लिक करते है तो दस हजार रुपये तक ट्रांसजेक्शन के आपको कोई अलर्ट नहीं मिलेंगे, इसके ऊपर का हुआ तो ही मिलेगा. यह आप पर है कि आप कौनसा विकल्प की तरफ जाना चाहते है. 




एटीएम से कैश निकालना पहले ही सुरक्षित हुआ     

मालूम हो एसबीआई ने एक जनवरी 2020 से एटीएम से पैसा निकालने के तरीके को एसबीआई ओटीपी बेस्ड एटीएम कैश विड्राअल सुविधा के साथ पहले ही सुरक्षित कर दिया है. जिसमें दस हजार या उससे ऊपर पैसे निकालने पर पासवर्ड के साथ बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल पर आए ओटीपी को डालना जरूरी है. यह सुविधा सितंबर 2020 से पूरे दिन के लिए मिलने लगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज