लाइव टीवी

बाजार भाव से सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने का सबसे बड़ा मौका दे रहा है SBI, जानिए कैसे और कहां?

News18Hindi
Updated: February 26, 2020, 10:34 AM IST
बाजार भाव से सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने का सबसे बड़ा मौका दे रहा है SBI, जानिए कैसे और कहां?
सस्ते में मकान और दुकान खरीदने का मौका

SBI Mega E-Auction: SBI के मेगा ई-ऑक्शन में देशभर के कई शहरों में घरों और दुकानों की नीलामी हो रही है. नीलामी में बोली लगाने के बाद अगर आप जीत जाते हैं तो आपको प्रॉपर्टी खरीदने के लिए लोन भी मिल जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2020, 10:34 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 26 फरवरी, 2020 यानी आज मेगा ई-ऑक्शन (Mega E-Auction) कर रहा है. इस मेगा ई-ऑक्शन में देशभर के कई शहरों में घरों और दुकानों की नीलामी हो रही है. नीलामी में बोली लगाने के बाद अगर आप जीत जाते हैं तो आपको प्रॉपर्टी खरीदने के लिए लोन भी मिल जाएगा. ये उन लोगों की गिरवीं संपत्तियां हैं, जो बैंक का कर्ज चुकाने में नाकाम रहे हैं और अब SBI उनसे बकाया वसूलने के लिए इन प्रॉपर्टीज की नीलामी करने जा रहा है. अगर आप भी घर या दुकान खरीदना चाहते हैं तो ये आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. SBI ने ट्वीट कर इस नीलामी की जानकारी दी है. इस नीलामी में भाग लेने के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एसबीआई आपसे आपकी डिटेल्स मांगेगा.

मेगा ई-ऑक्शन में भाग लेने के लिए जरूरतें
>> ई-ऑक्शन नोटिस में उल्लेखित विशेष प्रोपर्टी के लिए EMD
>> KYC डाक्युमेंट्स- इसे संबंधित बैंक शाखा में जमा किया जाना है.



>> वैलिड डिजिटल सिग्नेचर- डिजिटल सिग्नेचर प्राप्त करने के लिए बोलीदाता ई-नीलामीकर्ता या किसी अन्य अधिकृत एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं.
>> लॉग-इन आईडी और पासवर्ड- EMD जमा करने और संबंधित ब्रांच को KYC डाक्युमेंट्स जमा करने के बाद ई-नीलामीकर्ता द्वारा बोलीदाताओं की ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा.


>> नीलामी नियमों के अनुसार, ई-ऑक्शन की तारीख पर नीलामी वाले घंटों में बिडर्स को लॉग-इन कर बोली लगानी होगी. ये भी पढ़ें: क्यों पानी की बोतल पर छपी MRP से ज्यादा दाम वसूल सकते हैं होटल और रेस्‍टोरेंट मालिक, यहां जानें



SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, बैंक उन लोगों की गिरवीं संपत्तियों की नीलामी कर उनसे बकाया वसूलने के लिए इन प्रॉपर्टीज की नीलामी करने जा रहा है. मेगा ई-ऑक्शन के लिए संबंधित SBI शाखाओं ने बड़े अखबारों में विज्ञापन भी निकाला है. इसके अलावा ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी विज्ञापन दिए गए हैं.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?
SBI की इस मेगा ई-नीलामी में भाग लेने के लिए पहले रजिस्टर कराना होगा. रजिस्टर करने का प्रोसेस काफी आसान है. बेहद कम डिटेल देकर आप नीलामी में हिस्सा ले सकते हैं. यह डिटेल पहचान और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ली जाती है. एक बोली लगाने वाले के रूप में खुद को रजिस्टर कराने के लिए कुछ चरण में प्रक्रिया पूरी करनी होती है.
>> सबसे पहले एक वेबसाइट http://sbi.auctiontiger.net या www.bankeauctions.com/sbi पर विजिट करें.
>> अब यहां Registration पर जाएं.
>> Registration as an individual or Organisation को सलेक्ट करें.
>> अब यहां जरूरी जानकारियां भरें.>> User Agreement and Privacy Policy को रीड करें.
>> अब Register पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को दिया झटका! अब बैंक ने महंगी की अपनी ये सर्विस

इसके अलावा, SBI की वेबसाइट पर प्रॉपर्टी और बोली लगाने के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए कुछ पार्टनर्स के लिंक दिए गए हैं.
>> C1 INDIA Pvt. Ltd.: https://www.bankeauctions.com/Sbi
>> e-Procurement Technologies Limited: https://sbi.auctiontiger.net/EPROC/
>> प्रॉपर्टी की जानकारी के लिए: https://ibapi.in
>> नीलामी प्लेटफॉर्म के लिए: https://www.mstcecommerce.com/auctionhome/ibapi/index.jsp

ये भी पढ़ें: ₹6000 वाली PM-Kisan के साथ लाखों रुपये के फायदे पाने का आखिरी मौका!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 26, 2020, 9:54 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading