लाइव टीवी

SBI ने दी खास सुविधा, अब ATM से भी निकाल सकते हैं FD में जमा पैसा

News18Hindi
Updated: March 19, 2019, 7:21 AM IST
SBI ने दी खास सुविधा, अब ATM से भी निकाल सकते हैं FD में जमा पैसा
फाइल फोटो

SBI मल्‍टी ऑप्‍शन डिपॉजिट (MOD) नाम से एक FD की सुविधा देता है. इसमें आप अपनी जरूरत के वक्‍त 1000 रुपये के मल्‍टीपल्स यानी गुणा में पैसे निकाल सकते हैं. यह विदड्रॉल ATM के जरिए भी किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2019, 7:21 AM IST
  • Share this:
बैंक में FD (फिक्स्ड डिपॉजिट) कराना सबसे ज्यादा सेफ और बेस्ट माना जाता है. इसीलिए देश में एफडी काफी प्रचलित है, लेकिन आजकल की दौड़भाग वाली जिदंगी में बैंक जाकर एफडी कराना और फिर से उसे तुड़वाकर पैसे निकालना, बेहद मुश्किल है. इस मुश्किल का समाधान देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई लेकर आया है. SBI मल्‍टी ऑप्‍शन डिपॉजिट (MOD) नाम से एक FD की सुविधा देता है. इसमें आप अपनी जरूरत के वक्‍त 1000 रुपये के मल्‍टीपल्स यानी गुणा में पैसे निकाल सकते हैं. यह विदड्रॉल ATM के जरिए भी किया जा सकता है. आइए जानें इसके बारे में... (ये भी पढ़ें-Post Office Vs SBI: जानें कहां FD कराने पर आपको मिलेगा ज्यादा रिटर्न)

आपको बता दें कि एमओडी कराने वाले ग्राहक के लिए इससे लिंक्‍ड सेविंग्‍स अकाउंट में मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस रखना अनिवार्य है.

क्या है एमओडी- यह एक तरह का टर्म डिपॉजिट ही है, लेकिन इसमें सबसे बेस्ट यह है यह ग्राहक के सेविंग्‍स या करंट अकाउंट से लिंक्‍ड होता है. ऐसे में अगर डिपॉजिटर उस लिंक्‍ड अकाउंट से पैसे निकालना चाहता है और वह अमाउंट अकाउंट में मौजूद नहीं है तो पैसे एमओडी से निकाले जा सकते हैं. एमओडी पर भी उतना ही ब्‍याज मिलता है, जो SBI में एक आम FD पर है. विदड्रॉल के बाद ब्‍याज MOD में बचे अमाउंट पर मिलता रहता है.

ये भी पढ़ें: बुलेट ट्रेन के लिए 25 मार्च तक करें ये काम, मिलेगा डेढ़ लाख रुपये का इनाम

कैसे खोलें एमओडी- इसके लिए मिनिमम डिपॉजिट लिमिट 10,000 रुपये है. बाद में इसमें 1000 रुपये के मल्‍टीपल्स यानी गुणा में और पैसे डिपॉजिट किए जा सकते हैं. इसमें मैक्सिमम अमाउंट के लिए कोई लिमिट तय नहीं है.

यह 1 साल से लेकर 5 साल तक की अवधि के लिए खुलवाया जा सकता है. इसमें प्रीमैच्‍योर विदड्रॉल की भी सुविधा है. हालांकि इस पर TDS (टैक्‍स डिडक्‍टेड एट सोर्स ) यानी टैक्स चुकाना होता है.

मिलते हैं ये फायदे- इस पर ग्राहक लोन और नॉमिनेशन की सुविधा का फायदा उठा सकता है.ये भी पढ़ें: AC, रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन हो सकते हैं महंगे, सरकार बढ़ा सकती है ये टैक्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 19, 2019, 7:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर