Home /News /business /

SBI ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, अब धोखे से कोई नहीं निकाल पाएगा आपके ATM से पैसा

SBI ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, अब धोखे से कोई नहीं निकाल पाएगा आपके ATM से पैसा

SBI OTP based cash withdrawal : एटीएम मशीन से कैसे निकालते वक्त अब आपको एक ओटीपी (OTP) भी दर्ज करना होगा.

SBI OTP based cash withdrawal : एटीएम मशीन से कैसे निकालते वक्त अब आपको एक ओटीपी (OTP) भी दर्ज करना होगा.

SBI OTP based cash withdrawal : एटीएम मशीन से कैसे निकालते वक्त अब आपको एक ओटीपी (OTP) भी दर्ज करना होगा. यह ओटीपी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (OTP on Registered Mobile Number) पर मिलेगा और इसे अपने एटीएम पिन के बाद डालना जरूरी होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. SBI OTP based cash withdrawal : यदि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) के कस्टमर हैं तो आपके लिए एक अहम जानकारी है. SBI ने अपने ग्राहकों के लिए एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया (Process of Cash Withdrawal) में एक और स्टेप जोड़ दिया है. यह स्टेप दरअसल सुरक्षा को पुख्ता (Customer Safety) करने के लिए है. अब तक कई बार हमने देखा है कि एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर या फिर किसी दूसरे तरीके से ठग एटीएम से पैसे निकाल लेते थे. मगर अब ऐसा नहीं होगा.

एटीएम मशीन से कैसे निकालते वक्त अब आपको एक ओटीपी (OTP) भी दर्ज करना होगा. यह ओटीपी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (OTP on Registered Mobile Number) पर मिलेगा और इसे अपने एटीएम पिन के बाद डालना जरूरी होगा. यदि आपने यह ओटीपी नहीं डाला तो पैसा नहीं निकाल पाएंगे. अब समझिए कि यदि कोई आपके कार्ड से पैसा निकालना चाहता है तो वह भी आपकी अनुमति के बगैर पैसा नहीं निकल पाएगा, क्योंकि अब आपके मोबाइल नंबर पर आने वाला ओटीपी इसमें एक अहम भूमिका निभाएगा.

ये भी पढ़ें – शेयर बाजार में पैसा बनाने का मौका, ये 5 स्टॉक करवा सकते हैं आपकी जेब गर्म

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा लाए गए इस फीचर से अब ग्राहकों की सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध हो गया है. एटीएम का इस्तेमाल करना भी अब पहले से ज्यादा सुरक्षित हो गया है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से कहा गया है कि अपने ग्राहकों के कैश विड्रोल को लेकर सुरक्षा की एक नई परत (लेयर) स्थापित की गई है.

दूसरे बैंक के ATM पर नहीं चाहिए OTP

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह फीचर सिर्फ और सिर्फ एसबीआई की एटीएम मशीन पर ही काम करेगा. यदि आप एसबीआई के कस्टमर हैं और किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालने की कोशिश करेंगे तब यह फीचर काम में नहीं आएगा. मतलब यह कि यदि आप किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकाल लेंगे तो आपको ओटीपी डालने की जरूरत नहीं रहेगी.

ये भी पढ़ें – UIDAI के इस आदेश के बाद अमान्य हो गए करोड़ों लोगों के आधार कार्ड! फटाफट चेक करें

यह नया फीचर नेशनल स्विच (NFS) द्वारा विकसित किया गया है. यह देश का सबसे बड़ा इंटरऑपरेबल एटीएम नेटवर्क है. यह घरेलू इंटर-बैंक एटीएम लेनदेन के 95 प्रतिशत से अधिक का प्रबंधन करता है.

कैसे करेगा काम
>>सबसे पहले आपको SBI बैंक के ATM पर जाना होगा.
>>पैसा निकालने की पहले जैसी ही पूरी प्रक्रिया करें.
>>अंत में आपके नंबर पर एक OTP आएगा.
>>इस OTP को मशीन के स्क्रीन पर बने एक बॉक्स में दर्ज करना होगा.
>>इसके बाद आप पैसा निकाल पाएंगे.

Tags: ATM Card, SBI ATM card

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर