Home /News /business /

किसानों के लिए खुशखबरी! अब पहले के मुकाबले ज्‍यादा आसानी से मिलेगा लोन, SBI ने अडानी कैपिटल से की साझेदारी

किसानों के लिए खुशखबरी! अब पहले के मुकाबले ज्‍यादा आसानी से मिलेगा लोन, SBI ने अडानी कैपिटल से की साझेदारी

भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अडानी ग्रुप (Adani Group) की एनबीएफसी आर्म अडानी कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड (Adani Capital Private Ltd) के साथ मिलकर ट्रैक्टर और कृषि मशीनों की खरीद के लिए किसानों को लोन (Farmers Loan) देने के लिए एक एग्रीमेंट किया है. एसबीआई चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि यह साझेदारी देश के कृषि क्षेत्र से जुड़ने और भारत की कृषि अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान करने में मदद करेगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. अब किसानों को लोन (Farmers Loan) मिलना आसान हो जाएगा. दरअसल, देश के सबसे बड़े कर्जदाताा भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने देश में किसानों को लोन मुहैया कराने के लिए अडाणी कैपिटल (Adani Capital) के साथ हाथ मिलाया है. हाल में एसबीआई ने अडानी ग्रुप (Adani Group) की एनबीएफसी आर्म अडानी कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड (Adani Capital Private Ltd) के साथ मिलकर ट्रैक्टर और कृषि मशीनों की खरीद के लिए किसानों को लोन (Tractor Loan) देने के लिए एक एग्रीमेंट किया है.

    NBFC के साथ मिलकर कर्ज देंगे 
    बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है, “इस पार्टनरशिप से एसबीआई फसलों की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए कृषि मशीनों को खरीदने के इच्छुक किसानों को लोन उपलब्ध कराने में सक्षम होगा. एसबीआई किसानों की आय दोगुनी (Farmers Double Income) करने के लिए उन्हें कृषि मशीनों, गोदामों, किसान उत्पादक संगठनों (FPO) पर वित्तीय मदद करने के लिए कई एनबीएफसी (NBFCs) के साथ मिलकर कर्ज देने की प्रक्रिया को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है.”

    क्‍या होगा पार्टनरशिप से फायदा?
    एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा, ”को-लेंडिंग प्रोग्राम के तहत अडानी कैपिटल के साथ हाथ मिलाकर हमें खुशी हो रही है. यह पार्टनरशिप एसबीआई के ग्राहकों की संख्या का विस्तार करेगी. इसके साथ ही देश के कृषि क्षेत्र से जुड़ने और भारत की कृषि अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान करने में मदद करेगी. इसके आगे भी हम दूर-दराज के क्षेत्रों में अधिकतम ग्राहकों तक पहुंचने और अंतिम छोर तक बैंकिंग सर्विस उपलब्ध कराने के लिए और अधिक एनबीएफसी के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे.”

    ये भी पढ़ें- Indian Railways: कोहरे में रेलवे ट्रेक की सुरक्षा पर फोकस, ट्रेनों की टाइम‍िंग 95% करने की तैयारी, बनाया ये प्‍लान

    किन किसानों को मिलेगा फायदा?
    अडानी कैपिटल के एमडी और सीईओ गौरव गुप्ता ने कहा, ”हमारा उद्देश्य भारत के माइक्रो एंटरप्रेन्योर को सस्ते कर्ज उपलब्ध कराना है. एसबीआई के साथ हमारी पार्टनरशिप बैंक की सर्विस नहीं पाने वाले भारतीय किसानों को ये सुविधाएं उपलब्ध कराना है. इस पार्टनरशिप के माध्यम से हमारा उद्देश्य कृषि मशीनीकरण में योगदान देना और कृषि क्षेत्र की प्रोडक्टिविटी और इनकम में सुधार करना है.”

    Tags: Adani Group, Bank Loan, Farmer, Farmers Loan, NBFCs, Sbi, State Bank of India, Tractor

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर