RBI के बाद अब SBI ने दिया ग्राहकों को तोहफा, अब इतनी कम हुुई आपकी EMI

RBI के बाद अब SBI ने दिया ग्राहकों को तोहफा, अब इतनी कम हुुई आपकी EMI
घर खरीदारों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत! होम लोन पर फिर मिल सकती है सब्सिडी

RBI के ब्याज दरें घटाने के कुछ घंटों बाद ही देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने भी ब्याज दरें घटाने का ऐलान किया है. बैंक ने ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की कटौती है, नई दरें 1 अप्रैल 2020 से लागू होंगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2020, 10:25 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने आज रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में कटौती का पूरा लाभ ग्राहकों को देने का फैसला किया है. शुक्रवार सुबह ही रिज़र्व बैंक ने रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती किया था, जिसके बाद यह 4.4 फीसदी के स्तर पर आ गया था. RBI ने रिवर्स रेपो रेट में 90 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर इसे 4 फीसदी के स्तर पर लाया था.

RBI के इस फैसले के बाद SBI ने शुक्रवार देर शाम को एक्सटर्नल और रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट में भी 75-75 बेसिस प्वाइंट की कटौती किया है. बैंक ने जानकारी दी कि नए लेंडिग रेट्स 1 अप्रैल 2020 से लागू कर दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: RBI फैसले के बाद क्या होम लोन EMI कटेगी, जानिए ऐसे ही सवालों के जवाब



क्या है नया लेंडिंग रेट



SBI ने एक्सटर्नल लेंडिंग रेट (EBR) में 0.75 फीसदी की कटौती की है, जिसके बाद यह 7.80 फीसदी से घटकर 7.05 फीसदी पर आ गया है. इसी प्रकार रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में 0.75 फीसदी की कटौती की गई है. SBI के इस फैसले के बाद RLLR 7.40 फीसदी से घटकर 6.65 फीसदी के स्तर पर आ गया है.

कितनी बचेगी EMI
बता दें कि SBI द्वारा इन दोनों लेंडिंग रेट में कटौती के बाद इस बैंक से होम लोन (Home Loan) लेने वाले ग्राहकों को 30 साल की अवधि के होम लोन EMI में प्रति लाख 52 रुपये की कमी आएगी. ऐसे में अगर आपने SBI से 30 साल के लिए 30 लाख रुपये का लोन लिया है तो आपकी EMI 1,560 रुपये कम हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: कोरोना: RBI ने एक दशक बाद ब्याज दरों में की सबसे बड़ी कटौती, किए 5 बड़े ऐलान

Fixed Deposit दरों में भी कटौती
इसके साथ SBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर भी ब्याज दरों में कटौती की है, जिसे 28 मार्च से लागू कर दिया जाएगा. SBI ने विभिन्न अवधि के रिटेल एफडी (Retail FD) पर मिलने वाले ब्याज दर में 20 बेसिस प्वाइंट से लेकर 50 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है.

वहीं, SBI ने बल्क FD पर मिलने वाले ब्याज दरों में 50 से 100 बेसिस प्वाइंट की कटौती किया है. वरिष्ठ नागरिकों की FD पर अन्य नागरिकों की FD की तुलना में 50 बेसिस प्वाइंट अधिक दर से ब्याज मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: गरीबों-किसानों और महिलाओं के लिए कितना मददगार है मोदी सरकार का राहत पैकेज?
First published: March 28, 2020, 10:20 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading