SBI Pension Loan: आसानी से मिल जाएगा 14 लाख रुपये तक का लोन, बस करना होगा इस नंबर पर मिस्‍डकॉल, जानें डिटेल्स..

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

SBI Pension Loan: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक खास स्कीम लेकर आई है. इसमें सीनियर सीटिजन बैंक से 14 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं. एसबीआई ने पेंशन लोन रिटायर्ड कर्मचारियों के बनाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 5:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक खास स्कीम लेकर आई है. इसमें सीनियर सीटिजन बैंक से 14 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं. एसबीआई ने पेंशन लोन रिटायर्ड कर्मचारियों के बनाया है.एसबीआई ने अपने एक ट्वीट में कहा है कि 9.75 प्रतिशत ब्‍याज दर पर पेंशन लोन हासिल करें और एक खुशहाल रिटायरमेंट का आनंद उठाएं. इसके बारे में और अधिक जानने के लिए 7208933145 पर एसएमएस करें. जैसा कि हम जानते हैं नौकरीपेशा लोगों के लिए रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलती है, जो उनके रोजमर्रा के खर्चों के लिए तो पर्याप्‍त हो सकती है, लेकिन बड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए अमूमन नाकाफी साबित होती है. ऐसे में आपके लिए एसबीआई पेंशन लोन काफी मददगार साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ-

कौन कर सकते हैं एसबीआई पेंशन लोन के लिए आवेदन
एसबीआई पेंशन लोन के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के पेंशन होल्डर्स अप्‍लाई कर सकते हैं. इसके लिए पेंशनर की आयु 76 साल से कम होनी चाहिए. साथ ही पेंशन पेमेंट ऑर्डर एसबीआई के पास होना चाहिए. पेंशनर को वचन देना होगा कि वह लोन पीरियड में ट्रेजरी को दिए अपने अधिदेश (Mandate) में बदलाव नहीं करेगा. इसके तहत सेना, नौसेना, वायु सेना, अर्द्धसैनिक बल (सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, बीएसएफ आईटीबीपी), तटरक्षक बल, राष्ट्रीय राइफल्स और असम राइफल्स समेत सशस्त्र बलों के पेंशनर्स अप्लाई कर सकते हैं. इसमें भी पेंशन पेमेंट आदेश एसबीआई के पास ही होना चाहिए. इसमें न्‍यूनतम उम्र की पाबंद नहीं है. फैमिली पेंशन होल्डर्स के लिए अधिकतम आयु 76 साल है. फैमिली पेंशन में पेंशन होल्डर्स की मृत्यु के बाद पेंशन पाने के लिए फैमिली के अधिकृत सदस्‍य भी आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- SBI ने 44 करोड़ ग्राहकों को किया अलर्ट! भूलकर भी ना करें ये काम, वरना खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट
लोन लेने के लिए क्या करना होगा?


अगर कोई इच्छुक वरिष्ठ नागरिक पेंशन लोन लेना चाहते हैं तो नंबर डायल करके, मिस्ड कॉल या मैसेज करके आवेदन कर सकते हैं। 180089-2211 डायल करें, 7208933145 पर मिस्ड कॉल या एसएमएस "PERSONAL" करें. बैंक आपके कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल बैक करेगा.

ये जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए-
>> अप्‍लाई करते समय पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड में कोई एक पहचानपत्र के तौर पर लगाना होगा.
>> एड्रेस प्रूफ के तौर पर राशन कार्ड, बैंक अकाउंट स्‍टेटमेंट, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली का बिल, टेलिफोन बिल, प्रॉपर्टी पर्चेस एग्रीमेंट या आधार कार्ड लगा सकते हैं. इनकम प्रूफ के तौर पर पेंशन पेमेंट ऑर्डर होना चाहिए.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक में बनेगा देश का पहला खिलौना क्लस्टर, 1 लाख को मिलेगा रोजगार, महिलाओं को मिलेगी प्राथमिकता

पेंशन लोन के बारे में ये खास बातें-
>> निम्‍न प्रोसेसिंग शुल्‍क
>> कोई अतिरिक्‍त शुल्‍क नहीं
>> त्‍वरित लोन प्रोसेसिंग
>> एसआई के जरिये आसान ईएमआई
>> न्‍यूनतम दस्‍तावेजों की आवश्‍यकता
>> सभी एसबीआई ब्रांच में उपलब्‍ध
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज