अपना शहर चुनें

States

स्‍टेट बैंक रिटायरमेंट के बाद की आर्थिक जरूरतों को SBI Pension Loan से करेगा पूरा, ब्‍याज दर समेत जानें इस बारे में सबकुछ

भारतीय स्टेट बैंक ने पेंशनर्स के लिए खास एसबीआई पेंशनल लोन शुरू किया है.
भारतीय स्टेट बैंक ने पेंशनर्स के लिए खास एसबीआई पेंशनल लोन शुरू किया है.

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने केंद्र या राज्‍य सरकार से नियमित पेंशन पाने वाले वरिष्‍ठ नागरिकों (Senior Citizens) और फैमिली पेंशनर्स (Family Pensioners) के लिए पेंशन लोन (SBI Pension Loan) की व्‍यवस्‍था शुरू कर दी है. आइए जानते हैं कि कौन लोग कितनी ब्‍याज दर (Interest Rate) पर इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और उन्‍हें किन दस्‍तावेजों की जरूरत होगी...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 8:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. नौकरीपेशा लोगों के लिए रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलती है, जो उनके रोजमर्रा के खर्चों के लिए तो पर्याप्‍त हो सकती है, लेकिन बड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए अमूमन नाकाफी साबित होती है. ऐसे में देश के सबसे बड़े कर्जदाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने केंद्र या राज्‍य सरकारों से नियमित पेंशन पाने वाले (Pensioners) और फैमिली पेंशनर्स (Family Pensioners) के लिए पेंशन लोन की सुविधा शुरू की है. वरिष्‍ठ नागरिक एसबीआई पेंशन लोन (SBI Pension Loan) की मदद से बच्‍चों की शादी, घर खरीदने, घूमने जाने और स्‍वास्‍थ्‍य खर्च जैसी जरूरतों को बिना किसी परेशानी के पूरा कर सकते हैं.

एसबीआई पेंशन लोन के लिए देनी होगी कम प्रोसेसिंग फीस
>> एसबीआई ने ट्वीट कर बताया है कि अगर आप पेंशन लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं या ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो टोल फ्री नंबर 1800-11-2211 डायल कर सकते हैं.

>> आप बैंक के संपर्क केंद्र से कॉल बैक के लिए 7208933142 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं या 7208933145 पर 'PERSONAL' टाइप कर SMS कर सकते हैं.
>> लोन के लिए वरिष्‍ठ नागरिकों को कम प्रोसेसिंग फीस (Processing Fees) देनी होती है. यही नहीं, लोन मिलने की प्रक्रिया भी काफी तेज है.



>> ग्राहकों को आसान ईएमआई ऑप्शन (EMI Option) भी उपलब्‍ध कराया जाता है. वहीं, कम से कम दस्‍तावेज (Minimum Documents) जमा कराए जाते हैं. इसके लिए एसबीआई की किसी भी शाखा में अप्लाई किया जा सकता है.


ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट्स को जीएसटी के दायरे में लाने पर दिया जोर, कहा-मिलेगा उपभोक्‍ताओं को फायदा

कौन कर सकते हैं एसबीआई पेंशन लोन के लिए आवेदन
एसबीआई पेंशन लोन के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के पेंशन होल्डर्स अप्‍लाई कर सकते हैं. इसके लिए पेंशनर की आयु 76 साल से कम होनी चाहिए. साथ ही पेंशन पेमेंट ऑर्डर एसबीआई के पास होना चाहिए. पेंशनर को वचन देना होगा कि वह लोन पीरियड में ट्रेजरी को दिए अपने अधिदेश (Mandate) में बदलाव नहीं करेगा. इसके तहत सेना, नौसेना, वायु सेना, अर्द्धसैनिक बल (सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, बीएसएफ आईटीबीपी), तटरक्षक बल, राष्ट्रीय राइफल्स और असम राइफल्स समेत सशस्त्र बलों के पेंशनर्स अप्लाई कर सकते हैं. इसमें भी पेंशन पेमेंट आदेश एसबीआई के पास ही होना चाहिए. इसमें न्‍यूनतम उम्र की पाबंद नहीं है. फैमिली पेंशन होल्डर्स के लिए अधिकतम आयु 76 साल है. फैमिली पेंशन में पेंशन होल्डर्स की मृत्यु के बाद पेंशन पाने के लिए फैमिली के अधिकृत सदस्‍य भी आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: गोल्‍ड की चमक और बढ़ी, चांदी में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी, देखें नए भाव

पेंशन लोन पर क्‍या होगी ब्‍याज दर और जरूरी दस्‍तावेज
>> स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को 9.75 फीसदी सालाना की ब्‍याज दर पर एसबीआई पेंशन लोन उपलब्‍ध करा रहा है.

>> अप्‍लाई करते समय पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड में कोई एक पहचानपत्र के तौर पर लगाना होगा.

>> एड्रेस प्रूफ के तौर पर राशन कार्ड, बैंक अकाउंट स्‍टेटमेंट, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली का बिल, टेलिफोन बिल, प्रॉपर्टी पर्चेस एग्रीमेंट या आधार कार्ड लगा सकते हैं. इनकम प्रूफ के तौर पर पेंशन पेमेंट ऑर्डर होना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज