• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • पेंशनर्स के लिए खुशखबरी! SBI दे रहा खास सर्विस, किसी भी ब्रांच में जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट

पेंशनर्स के लिए खुशखबरी! SBI दे रहा खास सर्विस, किसी भी ब्रांच में जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट

पेंशनर्स किसी भी ब्रांच में जमा कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट

पेंशनर्स किसी भी ब्रांच में जमा कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट

SBI के सीनियर सिटिजन ग्राहक अब https://www.pensionseva.sbi/ पर जाकर अपनी पेंशन से जुड़ी सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. अगर आपका अकाउंट भी देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) में है तो आपके लिए खुशखबरी है. एसबीआई ने पेंशनर्स के लिए एक खास वेबसाइट की शुरुआत की है. SBI के सीनियर सिटिजन ग्राहक अब https://www.pensionseva.sbi/ पर जाकर अपनी पेंशन से जुड़ी सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

    इस वेबसाइट पर लॉग इन कर अपनी पेंशन संबंधी डिटेल्स के अलावा कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं बता दें कि SBI भारत में लगभग 54 लाख पेंशनर्स को सेवाएं देता है.

    इस तरह कर सकते हैं वेबसाइट को यूज- हालांकि इस वेबसाइट में पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद आप इसमें आसानी से लॉग इन करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह वेबसाइट सीनियर सिटीजन के लिए पेंशन से जुड़े कई काम आसान बनाएगी. स्टेट बैंक ने ट्वीट के जरिए इस वेबसाइट के बारे में बताया है.

    ये भी पढ़ें: LIC Scheme: 29 रुपये रोजाना जमा करने पर मैच्योरिटी पर मिलेंगे 4 लाख रुपये, जानें इस स्कीम के बारे में

    वेबसाइट में मिलेंगी ये खास सुविधाएं- स्टेट बैंक ने ट्वीट कर कहा है कि इस वेबसाइट के जरिए यूजर्स एरियर कैलकुलेशन शीट डाउनलोड कर सकते हैं और पेंशन स्लिप या फॉर्म 16 भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा पेंशन प्रोफाइट डीटेल की जानकारी, आपके निवेश की जानकारी और लाइफ सर्टिफिकेट का स्टेटस भी इसी के जरिए चेक किया जा सकता है. बैंक में किए ट्रांजैक्शन की जानकारी भी इसी वेबसाइट के जरिए मिल जाएगी.

    किसी भी ब्रांच में जमा कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट- इस वेबसाइट पर रजिस्टर होने के बाद आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे. जब भी आपके अकाउंट में पेंशन आएगी, उसकी जानकारी आपके फोन नंबर पर दी जाएगी. ब्रांच लाइफ सार्टिफिकेट की सुविधा भी मिलेगी और पेंशन स्लिप मेल के जरिए मिल जाएगी. इसके साथ ही स्टेट बैंक की किसी भी ब्रांच में आप अपना लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट कर सकेंगे.

    ये भी पढ़ें: PNB इस अकाउंट पर दे रहा पूरे 15 लाख का फायदा, जानिए आप कैसे उठा सकते हैं लाभ?

    हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं शिकायत- इस वेबसाइट को ऑपरेट करने में सीनियर सिटीजन्स को कोई परेशानी न हो, इसके लिए SBI ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. अगर आपको इस वेबसाइट में किसी तरह की कोई कठिनाई महसूस होती है तो आप एरर स्क्रीन शॉट के साथ support.pensionseva@sbi.co.in पर अपनी शिकायत ईमेल कर सकते हैं.

    इसके अलावा आप 8008202020 नंबर पर UNHAPPY टाइप करके SMS भी कर सकते हैं. साथ ही बैंक ने कस्टमर केयर नंबर 18004253800/1800112211 या 08026599990 भी जारी किया है, जिस पर कॉल करके आप अपनी समस्या बता सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज