लाइव टीवी

SBI के ATM कार्ड पर ऐसे छपवाएं अपने बच्चे की फोटो, जानिए इसके बारे में सबकुछ

News18Hindi
Updated: November 14, 2018, 6:11 AM IST
SBI के ATM कार्ड पर ऐसे छपवाएं अपने बच्चे की फोटो, जानिए इसके बारे में सबकुछ
देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) बच्चों के लिए खास तरह के बैंक खाते खोलता है. इसके साथ आपको बच्चे को उसकी फोटो छपा एटीएम (डेबिट कार्ड) कार्ड भी मिलेगा. आइए जानें इसके बारे में...

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) बच्चों के लिए खास तरह के बैंक खाते खोलता है. इसके साथ आपको बच्चे को उसकी फोटो छपा एटीएम (डेबिट कार्ड) कार्ड भी मिलेगा. आइए जानें इसके बारे में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2018, 6:11 AM IST
  • Share this:
आप अपने बच्चों के लिए बैंक में खाता खोल सकते हैं. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) बच्चों के लिए खास तरह के बैंक खाते खोलता है. इनमें मिनिमम बैंलेंस का भी झंझट नहीं है. साथ ही, इसमें में खाता खोलने पर आपके बच्चे को उसकी फोटो छपा एटीएम (डेबिट कार्ड) कार्ड भी मिलेगा. आइए जानें इसके बारे में...

बैंक खोलता है दो स्पेशल खाते- एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘पहला कदम’ और ‘पहली उड़ान’ स्कीम के तहत नाबालिग बच्चों के बैंक खाते खोले जाते है. इससे आपको बच्चों के लिए बड़ा फंड तैयार करने में मदद मिलती है. साथ ही बच्चों को पैसे के महत्व के बारे में बताना भी आसान हो जाता है. बच्चे में वित्तीय अनुशासन बनाने के लिए भी बैंक अकाउंट महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें-SBI ग्राहक डेबिट कार्ड से निकल सकते हैं 20 हजार से ज्यादा, बैंक के अधिकारी ने बताया तरीका

ऐसे छपती है एटीम कार्ड पर बच्चे की फोटो- पहला कदम और पहली उड़ान स्कीम के तहत बैंक 5000 रुपये निकालने और इतने रुपये की शॉपिंग की सुविधा देता है. साथ ही, बैंक बच्चे की फोटो लगा हुआ एटीएम-सह-डेबिट कार्ड भी इश्यू करता है. यह कार्ड अवयस्क और अभिभावक के नाम से जारी किया जाएगा.



ये भी पढ़ें- SBI का दिवाली तोहफा! 30 नवंबर तक फ्री हुई ये दो सर्विस, अब फटाफट पाएं 14 लाख रुपये का लोन

जानिए इससे जुड़ी पांच बड़ी बातें-


योग्यता: पहला कदम खाते के तहत कोई भी नाबालिग अपने माता-पिता या अभिभावक के साथ संयुक्त खाता खोल सकता है. साथ ही इस खाता का संचालन माता-पिता या अभिभावक के साथ किया जा सकता है. वहीं पहली उड़ान में केवल 10 वर्ष से ऊपर की आयु के नाबालिग के नाम पर ही खाता खोला जा सकता है. इस खाते का केवल वही संचालन कर सकता है जिसके नाम पर खाता खोला गया है. आपको बता दें कि खाता खोलने के लिए केवाईसी (नो योर कस्टमर) करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें-SBI के इस बचत खाते के साथ बिल्कुल मुफ्त हैं ये 4 सर्विसेज़

मैक्सिमम बैलेंस: इसमें आप Maximum 10 लाख रुपये तक बैलेंस रख सकते है. इससे ज्यादा पैसा रखने की इजाजत नहीं है.

इंटरनेट बैंकिंग: पहला कदम और पहली उड़ान में प्रति दिन की ट्रांजैक्शन (लेन-देन) लिमिट 5000 रुपये है. इसके तहत व्यक्ति बिल का भुगतान, इंटर बैंक फंड ट्रांसफर (केवल एनईएफटी) और डिमांड ड्राफ्ट बनवा सकता है.

चेक बुक सुविधा: पहला कदम- इस खाते के तहत 10 चेक वाली चेकबुक जारी होती है। यह चेकबुक अभिभावक को नाबालिग के नाम पर दी जाती है.

पहली उड़ान: इस खाते के तहत भी 10 चेक वाली चेकबुक जारी की जाती है. यह तभी जारी की जाती है अगर नाबालिग हस्ताक्षर करने में समर्थ है.

एटीएम कम डेबिट कार्ड: पहला कदम और पहली उड़ान खातों में एटीएम कम डेबिट कार्ड सुविधा दी जाती है.कार्ड पर बच्चे का फोटो भी होता है. यह बच्चे और अभिभावक के नाम पर इश्यू होता है. इस कार्ड से पैसे निकालने की लिमिट 5000 रुपये है. आपको बता दें कि इन खातों से बच्चा 2000 रुपये तक का भुगतान या टॉप अप कर सकता है. इन दोनों खातों पर मिलने वाला ब्याज (4 फीसदी) बचत खाते जितना ही होता है.

ये भी पढ़ें-LIC की इस पॉलिसी में सिर्फ 103 रुपये रोजाना बचाकर मिल जाएंगे 13 लाख

 

इस बैंक अकाउंट में बच्चों को इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ATM Card, चेक बुक फैसिलिटी जैसी सभी सुविधाएं दी जाती हैं. इस अकाउंट के 2 प्रकार हैं: एक अकाउंट 10 साल से कम के बच्चों के लिए है और Pehli Udaan 10 साल से बड़े बच्चों जो Uniformly Signature कर सकते है उनके लिए है.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2018, 6:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर