Home /News /business /

SBI, PNB और BoB में 1 फरवरी से बदलने वाले ये नियम, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे!

SBI, PNB और BoB में 1 फरवरी से बदलने वाले ये नियम, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे!

बैंक कई बार अपने खाताधारकों को इसके बारे में जानकारी दे चुके हैं. बैंकों ने खाताधारकों से ये इन नियमों पर विशेष तौर पर ध्यान देने को कहा है.

बैंक कई बार अपने खाताधारकों को इसके बारे में जानकारी दे चुके हैं. बैंकों ने खाताधारकों से ये इन नियमों पर विशेष तौर पर ध्यान देने को कहा है.

Bank Rules: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के ग्राहकों के लिए ये एक जरूरी खबर है. बैंक कई बार अपने खाताधारकों को इसके बारे में जानकारी दे चुके हैं.

नई दिल्ली. Bank Rules: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के ग्राहकों के लिए ये एक जरूरी खबर है. दरअसल, इन सभी बैंकों से जुड़े जरूरी नियमों में बदलाव होने जा रहा है. ताजा जानकारी के तहत, 1 फरवरी 2022 से बैंक खाताधारकों के लिए ये नियम लागू हो जाएंगे. बैंक कई बार अपने खाताधारकों को इसके बारे में जानकारी दे चुके हैं. बैंकों ने खाताधारकों से ये इन नियमों पर विशेष तौर पर ध्यान देने को कहा है.

बैंक ऑफ बड़ौदा के नियमों में बदलाव
1 फरवरी से बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक क्लीयरेंस नियम (Cheque Clearance Rule) से जुड़े नियम में बदलाव होने वाला है. बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) फॉलो करना होगा. इसका मतलब है कि अब ग्राहकों को अपना चेक इश्यू करने के बाद उस चेक से संबंधित जानकारी बैंक को भेजनी होगी. यदि आपने चेक जारी किया और को जानकारी नहीं दी तो आपका चेक वापस भेजा सकता है, मतलब वह कैश नहीं हो पाएगा. SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग और एटीएम (ATM) के माध्यम से दी जा सकती है.

ये भी पढ़ें – Stock Market क्रैश: निवेशकों के डूबे 17.5 लाख करोड़ रुपये, ये हैं इसके कारण

यहां एक नोट करने वाली बात ये भी है कि ये केवल 10 लाख या उससे ऊपर की रकम वाले चेक के लिए ही है. यदि आपने कम अमाउंट का चेक किसी को दिया है तो फिर आपको इस प्रोसेस को फॉलो करने की जरूरत नहीं है. बता दें कि RBI ने फ्रॉड से बचाने के लिए ये नया नियम जारी किया है. कई बैंक इसे अप्लाई कर चुके हैं.

पंजाब नेशनल बैंक के नियमों में बदलाव
पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank – PNB) भी एक नियम बदलने जा रहा है. 1 फरवरी से यदि आपकी किसी किस्त या निवेश का डेबिट फेल हो जाता है और इसकी वजह आपके अकाउंट (Debit Account) में पैसा न होना है तो ये आपको भारी पड़ेगा. इसके लिए आपको 250 रुपये का शुल्क देना होगा. अभी तक इसके लिए केवल 100 रुपये का चार्ज लगता था. इसके अवाला यदि आप डिमांड ड्राफ्ट को रद्द या कैंसिल कराते हैं तो अब 100 की बजाय 150 रुपए देने होंगे.

ये भी पढ़ें – EPFO पोर्टल में तकनीकी खामी से हजारों यूजर्स परेशान, ई-नॉमिनेशन की डेडलाइन हटी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से जुड़ा नियम
अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India – SBI) के कस्टमर हैं तो अब आपको पैसे ट्रांसफर करना महंगा पड़ने वाला है. एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, बैंक ने 1 फरवरी 2022 से आईएमपीएस ट्रांजेक्शन (IMPS) में एक नया स्लैब जोड़ा है, जो 2 लाख से 5 लाख रुपये का है. अगले महीने से 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच बैंक ब्रांच से IMPS के माध्यम से पैसे भेजने का शुल्क 20 रुपये प्लस GST लगेगा.

Tags: Bank of baroda, Punjab national bank, SBI Bank

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर