1 घंटे से भी कम समय में SBI, PNB समेत ये बैंक घर बैठे दे रहे लोन! जानिए पूरा प्रोसेस

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 5:32 PM IST
1 घंटे से भी कम समय में SBI, PNB समेत ये बैंक घर बैठे दे रहे लोन! जानिए पूरा प्रोसेस
1 घंटे से भी कम समय में SBI, PNB समेत ये बैंक घर बैठे दे रहे लोन! जानिए पूरा प्रोसेस

आपको अब 1 घंटे से भी कम समय में आसानी से लोन मिल जाएगा. आप PSB Loans in 59 Minutes के जरिए बिना टेंशन के लोन ले सकते हैं. आइए जानें इसके बारे में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 5:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आप अगर होम और पर्सनल लोन (Home, Personal Loan) लेने की तैयारी में है तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि अब लोन लेना और आसान हो गया है. आपको अब 1 घंटे से भी कम समय में आसानी से लोन मिल जाएगा. आप PSB Loans in 59 Minutes के जरिए बिना टेंशन के लोन ले सकते हैं. इस प्रोजेक्ट को सिद्धांतिक तौर पर मंजूरी मिल चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, SBI (State Bank of India), PNB (Punjab National Bank), बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda)  समेत देश के 10 सरकारी बैंक PSB Loans in 59 Minutes के तहत लोन ले सकते हैं.

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में नवंबर 2018 में MSME के लिए 59 मिनट में लोन सुविधा शुरू की थी. इसका नाम ‘PSB Loans in 59 Minutes’ है.

ये भी पढ़ें-खुशखबरी: रिजर्व बैंक के इस कदम से सभी तरह के लोन का सस्ता होना तय



इसके तहत MSME के लिए 5 करोड़ रुपये तक का लोन केवल 59 मिनट हो जाता है और लोन का अमांउट 8 कामकाजी दिनों के अंदर अकाउंट में आ जाता है. अब इस सुविधा को होम लोन और पर्सनल लोन जैसे रिटेल लोन के लिए भी शुरू किया गया है.

झटपट मिलेगा लोन- अंग्रेजी के बिजनेस अखबार फाइनेंशियल एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक, जल्द ही ऑटो लोन के लिए यह सर्विस लॉन्च होने वाली है. इस प्लेटफॉर्म के जरिए ग्राहकों को बैंक चुनने के लिए कई विकल्प मिलेंगे. यह लोन लेने की पूरी प्र​क्रिया को आसान और सरल बनाएगा.

>> देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एमडी पीके गुप्ता का कहना है कि 59 minutes portal से होम और पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.
Loading...

ये भी पढ़ें-लॉटरी जीतने वाले पर नहीं लगना चाहिए टैक्स, इंडस्ट्री की डिमांड



>> आपको बता दें कि  नवंबर 2018 में यह पोर्टल लॉन्च हुआ था. सबसे अच्छी बात है कि SME यानी छोटे कारोबारियों की सुविधा के लिए शुरू हुआ यह प्लेटफॉर्म अब सभी के लिए उपलब्ध है.

एक घंटे से भी कम समय में ऐसे मिलेगा लोन (PSB Loans in 59 Minutes)-ये  एक एडवांस एल्गोरिदम पर काम करता है.

>> यह कई सोर्स के जरिए जैसे इनकम टैक्स रिटर्न, बैंक स्टेटमेंट आदि से आंकड़ों का एनालिसेस करता है.



>> जब लोन लेने वाला जरूरी जानकारियां अपलोड कर देता है, उसके बाद वेबसाइट पर एल्गोरिदम अप्लीकेशन का आंकलन करता है और लोन की रकम तय करता है जिसे मंजूर किया जा सकता है उसके बाद आवेदक को बैंक ब्रांच में कनेक्ट कर देता है.

>> लोन के लिए अप्लाई करने के लिए MSME को https://www.psbloansin59minutes.com/signup पर जाना होगा.

>> यहां आवेदनकर्ता को नाम, ईमेल ID, फोन नंबर भरकर OTP जनरेट करना होगा.OTP डालने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 5:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...