SBI, PNB और ICICI के ग्राहक जरूर ध्यान दें.. भूलकर भी न करें ये गलती, वरना खाते से निकल जाएंगे सारे पैसे

मध्य प्रदेश में कोरोना को देखते हुए बैंकों का वर्किंग टाइम घटा दिया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश में कोरोना को देखते हुए बैंकों का वर्किंग टाइम घटा दिया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

SBI, PNB, ICICI customer's Alert: अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैकं (PNB) और ICICI बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. इन तीनों बैंकों ने अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट जारी कर आगाह किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 2:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैकं (PNB) और ICICI बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. इन तीनों बैंकों ने अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट जारी कर आगाह किया है. ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंक अपने ग्राहकों को सतर्क करता रहता है. देश में फैले कोरोना संकट के बीच बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को सावधान किया है. देश में डिजिटल पेमेंट होने की वजह से धोखाधड़ी के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. तीनों बैंक ने ट्वीट करके लोगों को इस बारे में जानकारी दी है. आइए जानते हैं SBI, PNB और ICICI ने क्या कहा-

State Bank of India

अगर आपका स्टेट बैंक में अकाउंट है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. स्टेट बैंक ने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि अगर आपको किसी भी दूसरी ओर से कोई QR कोड मिलता है तो आप उसको गलती से भी स्कैन करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके अकाउंट से पैसा गायब हो सकता है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट में लिखा है कि जब आप एक QR कोड स्कैन करते हैं तो आपको पैसे नहीं मिलते हैं. आपको केवल एक संदेश मिलता है कि आपका बैंक खाता amount X राशि के लिए डेबिट है जब तक भुगतान नहीं करना है, तब तक किसी के द्वारा साझा किए गए QRCodes को स्कैन न करें.

एटीएम कार्ड को किसी के साथ न करें शेयरइसके अलावा ग्राहकों को अपने एटीएम कार्ड को भी किसी और के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके कार्ड की जानकारी लीक हो सकती है और कोई भी आसानी से आपके साथ फ्रॉड कर सकता है. साथ ही बैंक ने कहा है कि बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड का नंबर या फिर इसकी तस्वीर खींचकर रखने से भी आपकी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है. इसके साथ ही आपका अकाउंट भी पूरी तरह से खाली हो सकता है.ये भी पढ़ें- बच्चों के नाम से यहां जमा करें 5000 रुपये, एडल्ट होते ही मिलेंगे 30 लाख, जानिए कैसे?Punjab National Bankपंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी को लेकर एक अलर्ट जारी कर फ़िशिंग घोटाले से सावधान रहने को कहा है.पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर कई तरह के अलर्ट्स का जिक्र किया है. साथ ही एक ट्वीट जारी कर फ़िशिंग घोटाले से सावधान रहने को कहा है. बैंक अपने ग्राहकों से कहा है कि एक छोटी सी गलती से आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता है. इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंक ने कुछ तरीके भी बताए हैं.कैसे बचें बैंक फ्रॉड से...1. OTP, PIN, CVV, UPI PIN शेयर न करें.2. बैंक खाते से पैसे निकलें तो क्या करें.3. फोन में कभी भी बैंकिंग जानकारी सेव न करें.4. ATM कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारी शेयर न करें.5. बैंक कभी कोई जानकारी नहीं मांगता.6. ऑनलाइन पेमेंट में सावधानी बरतें.7. बिना जांच के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल न करें.8. अनजान लिंक की जांच करें.9. स्पाईवेयर से बचकर रहें.ये भी पढ़ें- पॉलिसी होल्डर ध्यान दें! कोराेना मरीज को अस्पताल नहीं दे रहा कैशलेस इलाज? यहां करें शिकायत फौरन होगी कार्रवाई
ICICI Bank

ICICI बैंक ने ट्वीट कर कहा है कि बैंक आपका निजी जानकारी कभी नहीं मांगता है. बैंक आपसे CVV पिन, पासवर्ड, ओटीपी, पिन जैसी जानकारी बिल्कुल नहीं शेयर करता है. ऐसे में ये जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं करनी है. ऐसी जानकारी अगर फोन और एसएमएस के जरिए मांगी जा रही तब भी इसे नहीं शेयर करना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज