लाइव टीवी

SBI ने ग्राहकों को दी बड़ी सुविधा, करेंगे ये काम तो घर खरीदना हो जाएगा सस्ता

News18Hindi
Updated: February 27, 2020, 7:31 AM IST
SBI ने ग्राहकों को दी बड़ी सुविधा, करेंगे ये काम तो घर खरीदना हो जाएगा सस्ता
फॉर्म 15G और फॉर्म 15H क्या है

SBI: प्री-अप्रूव्ड होम लोन (Pre-Approved Home Loan) में ग्राहक को यह पता होता है कि उसे कितना होम लोन मिल सकता है. इससे समय और परेशानी की बचत होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2020, 7:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. घर खरीदने का प्लान बनाने वालों को देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) बड़ी सुविधा दे रहा है. SBI बैंक घर खरीदने से पहले होम लोन दे रहा है. आमतौर पर घर पसंद करने के बाद लोग होम लोन के लिए बैंक का रुख करते हैं. इसके बदले, अगर आप पहले प्री-अप्रूव्ड होम लोन (Pre-Approved Home Loan) लेकर घर की खोज शुरू करें तो सस्ता घर खरीदने में मदद मिलेगी. इसलिए SBI भी ग्राहकों को प्री-अप्रूव्ड होम लोन दे रहा है. बैंक ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

प्री-अप्रूव्ड होम लोन का फायदा
प्री-अप्रूव्ड होम लोन में ग्राहक को यह पता होता है कि उसे कितना होम लोन मिल सकता है. इससे समय और परेशानी की बचत होती है. आपको पता होता कि आप घर के लिए कितना होम लोन मिलेगा और आप अपनी तरफ से कितने पैसे लगाएं. दोनों को मिलाकर घर का बजट आपको पता चल जाता है और आप अपने बजट में घर देख सकते हैं. इसके लिए बैंक कुछ फीस भी लेते हैं. ये भी पढ़ें: मार्च में बदल जाएंगे आपके बैंक खाते और ATM समेत ये 5 बड़े नियम, सीधा होगा आपके पैसों पर असर



आवेदन करने पर तुरंत मिलता है लोन
देश का सबसे बड़ा बैंक यह सुविधा देते हैं. एसबीआई प्री-अप्रूव्ड लोन प्रॉपर्टी को अंतिम रूप देने से पहले ग्राहकों को होम लोन सीमा की मंजूरी प्रदान करता है. हाल ही में आईसीआईसीआई बैंक ने भी यह सेवा शुरू की है. बैंक तत्काल होम लोन के तहत नौकरी वाले को आवेदन करते ही एक करोड़ रुपये का लोन 30 साल तक के लिए उपलब्ध करा रहा है.

ये भी पढ़ें-6.3 करोड़ EPF खाताधारकों को तोहफा! इस शर्त पर मिलेगी ज्यादा पेंशन

SBI सबसे कम दर पर दे रहा होम लोन
भारतीय स्टेट बैंक देश में सबसे कम ब्याज दर पर होम लोन प्रदान कर रहा है. एसबीआई होम लोन की ब्याज दर 7.90 फीसदी है.

ये भी पढ़ें: अप्रैल से करना चाहते हैं मोटी कमाई तो शुरू करें यह बिजनेस, मोदी सरकार करेगी मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 5:57 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading