SBI का हो जाएगा सिटी बैंक के क्रेडिट कार्ड का कारोबार? जानें ग्राहकों पर क्या होगा असर

Citibank

Citibank

पेमेंट इंडस्ट्री से मिले सूत्रों के अनुसार SBI की कार्ड सब्सिडियरी समेत कई प्राइवेट बैंक इस वक्त सिटी बैंक के क्रेडिट कारोबार को खरीदने के लिए बेताब हैं. शुक्रवार को जैसे ही ये खबर सामने आई वैसे ही BSE में SBI कार्ड के शेयर में 7.5 फीसदी का उछाल देखा गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 2:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका के बहुराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा समूह सिटीग्रुप (Citi Group) ने भारत से अपना बोरिया बिस्तर समेटने की तैयारी कर ली है. सिटी बैंक (Citibank) ने गुरुवार को भारत में कंज्यूमर बैंकिंग (Consumer Banking) बिजनेस से बाहर निकलने की घोषणा की. ऐसे में देश में क्रेडिट कार्ड (Credit Card Business) का कारोबार बढ़ने की इच्छा रख रहे लोगों के लिए ये एक बहुत बेहतरीन अवसर है. पेमेंट इंडस्ट्री से मिले सूत्रों के अनुसार SBI की कार्ड सब्सिडियरी समेत कई प्राइवेट बैंक इस वक्त सिटी बैंक के क्रेडिट कारोबार को खरीदने के लिए बेताब हैं. जैसे ही ये खबर सामने आई वैसे ही शुक्रवार को BSE में SBI कार्ड के शेयर में 7.5 फीसदी का उछाल देखा गया.

RBL, IDFC भी कतार में...

पेमेंट इंडस्ट्री सूत्रों के अनुसार, सिटी बैंक के कार्ड को खरीदने की दौड़ में HDFC बैंक शामिल नहीं हो पाएगा. बता दें कि HDFC की क्रेडिट कार्ड कारोबार में सबसे बड़ी हिस्सेदारी है. ऐसे में भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा बनाये गए नए ग्राहकों को जोड़ने के प्रतिबंधो के चलते वो इसमें शामिल नहीं हो पाएगा. जानकार के मुताबिक, कई बैंक सिटी बैंक के क्रेडिट कार्ड को खरीदने को लेकर काफी उत्सुक हैं. RBL, IDFC इसके क्रेडिट कार्ड को खरीदने के लिए ज्यादा कवायद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Indian Oil दे रहा 2 करोड़ रुपये जीतने का मौका, कोई भी ले सकता है भाग..बस करना होगा ये काम
जानें, क्या होगा ग्राहकों का?

सिटी बैंक के ग्राहक को ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि जो भी बैंक यह कारोबार खरीदेगा ग्राहक उससे जुड़ जाएंगे. अभी बैक ने कहा है कि वह ग्राहकों को तब तक सेवाएं देता रहेगा, जब तक कोई नया बैंक उसके रिटेल बैंकिंग कारोबार का अधिग्रहण नहीं कर लेता. बाद में अधिग्रहण करने वाले बैंक ग्राहकों को सेवाएं देगा.

ये भी पढ़ें:  10 हजार में शुरू करें ये कारोबार, मंदी का भी नहीं पड़ेगा असर! हर महीने होगी 1 लाख की कमाई, सरकार देगी 25% सब्सिडी



देशभर में सिटीबैंक के हैं 25 लाख ग्राहक

बता दें कि देशभर में सिटी बैंक की करीब 35 ब्रांच हैं. इनमें लखनऊ, अहमदाबाद, औरंगाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, फरीदाबाद, गुरुग्राम, जयपुर, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नासिक, नई दिल्ली, पुणे, हैदराबाद और सूरत जैसे शहरों की ब्रांच शामिल हैं. कंज्यूमर बिजनेस बैंकिंग में इसके करीब 4 हजार लोग काम करते हैं. देश में बैंक के करीब 25 लाख ग्राहक हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज