Home /News /business /

खुशखबरी! SBI 1 जुलाई से सस्ते में देगा लोन, 42 करोड़ ग्राहकों को मिलेगा फायदा

खुशखबरी! SBI 1 जुलाई से सस्ते में देगा लोन, 42 करोड़ ग्राहकों को मिलेगा फायदा

सिर्फ 500 रुपए में खोलें SBI का ये अकाउंट, सेविंग अकाउंट से डबल मिलेगा मुनाफा

सिर्फ 500 रुपए में खोलें SBI का ये अकाउंट, सेविंग अकाउंट से डबल मिलेगा मुनाफा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से रेपो रेट में की गई कटौती का फायदा सबसे पहले फायदा SBI देने जा रहा है. 1 जुलाई 2019 से कर्ज़ 0.25 फीसदी तक सस्ता हो जाएगा.

    RBI की ओर से रेपो रेट में की गई कटौती का फायदा सबसे पहले फायदा SBI देने जा रहा है. SBI ने मार्च 2019 में ही अपनी सेविंग्स डिपॉजिट और कर्ज दरों को RBI रेपो रेट से जोड़ने की घोषणा कर दी थी. इसीलिए RBI के ब्याज दरों (रेपो रेट) में की गई 0.25 फीसदी की कटौती का फायदा एसबीआई कस्टमर्स को तुरंत मिलेगा. 1 जुलाई से इसके जरिए लिंक सभी लोन 0.25 फीसदी तक सस्ते हो जाएंगे. एक्सटर्नल बेंचमार्किंग नियम के तहत यह पहल करने वाला एसबीआई देश का पहला बैंक है.आपको बता दें कि SBI 1 मई से लोन को लेकर बड़ा बदलाव कर चुका है. बैंक ने रेपो रेट को बैंक दरों से जोड़ दिया है. यह फैसला एक लाख रुपये से ज्यादा के लोन पर लागू है.

    क्या है एक्सटर्नल बेंचमार्किंग- एक्सटर्नल बेंचमार्किंग नियम के तहत लोन्स में ‘फ्लोटिंग’ (परिवर्तनीय) ब्याज दरें रेपो रेट या गवर्मेंट सिक्योरिटी में निवेश पर यील्ड जैसे बाहरी मानकों से संबद्ध की जाएंगी. इसका फायदा यह होगा कि RBI द्वारा पॉलिसी रेट घटाते या बढ़ाते ही कस्टमर्स के लिए लोन भी तुंरत सस्ते या महंगे हो जाएंगे. फिलहाल बैंक अपने कर्ज पर दरों को प्रिंसिपल लेंडिंग रेट (PLR), बेंचमार्क प्रिन्सिपल लेंडिंग रेट (BPLR), बेस रेट और मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) जैसे आंतरिक मानकों के आधार पर तय करते हैं.

    ये भी पढ़ें- महंगा हुआ गाड़ियों का इंश्योरेंस, इतना ज्यादा बढ़ा प्रीमियम

    सभी SBI कस्टमर्स को फायदा नहीं-एसबीआई द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक, आरबीआई द्वारा नीतिगत दरों में बदलाव का फायदा ग्राहकों को तुरंत देने के उद्देश्य से सेविंग डिपॉजिट और कम अवधि के कर्ज की ब्याज दर को रेपो रेट से जोड़ने का फैसला एक मई 2019 से लागू होगा. हालांकि इससे एसबीआई के सभी ग्राहकों को फायदा नहीं होगा. नया नियम सिर्फ उन्हीं खातों पर लागू होगा, जिनमें एक लाख रुपये से अधिक राशि हो.

    ये भी पढ़ें- 24 घंटे में केरल तट पर दस्तक देगा मानसून! इन जगहों पर अगले 48 घंटे में भारी बारिश का अनुमान

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Largest lender SBI, Sbi, SBI Bank, SBI has slashed charges, SBI loan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर