SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी! 1 अक्टूबर से मुफ्त हो सकती हैं ये चीजें, इन सर्विसेस के चार्जेज भी होंगे कम

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 9:43 AM IST
SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी! 1 अक्टूबर से मुफ्त हो सकती हैं ये चीजें, इन सर्विसेस के चार्जेज भी होंगे कम
ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस के झंझट से मुक्त करने का प्लान

देश का सबसे बड़ा बैंक SBI अपने कई सर्विस चार्जेज में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है. SBI ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस के झंझट से मुक्त करने का प्लान कर रहा है. जानें और कौन सी सर्विसेस सस्ती कर सकता है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 9:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) अपने कई सर्विस चार्जेज में बदलाव की तैयारी कर रहा है. SBI ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस के झंझट से मुक्त करने का प्लान कर रहा है. इस योजना के तहत बैंक अकाउंट में मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) मेंटेन नहीं कर पाने पर चार्ज में लगभग 80 फीसदी तक की कमी आ जाएगी. इसके अलावा NEFT और RTGS जैसे डिजिटल मोड के जरिए ट्रांजेक्शन भी सस्ता करने का प्लान कर रहा है. अंग्रेजी वेबसाइट फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक SBI के नए सर्विस चार्ज 1 अक्टूबर 2019 से लागू हो सकते हैं.

मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस मेंटेन न कर पाने पर पेनल्टी
>> मेट्रो शहरों, पूर्ण शहरी इलाकों में फिलहाल एसबीआई ब्रांच में बैंक अकाउंट खुलवाने वाले लोगों को 5000 रुपये और 3000 रुपये तक तक मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस रखना जरूरी होता है.

>> 1 अक्टूबर से यह बैलेंस घटकर दोनों इलाकों के लिए 3000 रुपये हो सकता है. किसी के अकाउंट का मिनिमम बैलेंस 3000 रुपये से 75 फीसदी से ज्यादा कम हुआ तो पेनल्टी 15 रुपये+ जीएसटी लग सकता है, जो कि अभी 80 रुपये+ जीएसटी है.

यह भी पढ़ें- फ्री में मोबाइल फोन रिचार्ज करेगा रेलवे, आपको करना होगा ये काम

NEFT/ RTGS चार्जेस
>> SBI डिजिटल मोड से RTGS और NEFT के जरिए ट्रांजेक्शंस को चार्ज फ्री कर चुका है. जो 1 जुलाई से अमल में आ गया है. वहीं एसबीआई ब्रांच में NEFT/ RTGS के जरिए ट्रांजेक्शन की लागत भी घट गई है.
Loading...

>> 1 अक्टूबर से बैंक ब्रांच में NEFT/ RTGS से ट्रांजेक्शन पर चार्ज इस तरह होंगे. 10 हजार रुपये के ट्रांजेक्शंस पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा.



यह भी पढ़ें- SBI में FD कराने वालों के लिए बड़ी खबर! 15 दिन में 2 बार बदल गए हैं FD रेट्स

>> SBI के एटीएम चार्ज भी 1 अक्टूबर से बदल सकते हैं. कस्टमर मेट्रो शहरों के एसबीआई एटीएम में मैक्सिमम 10 बार फ्री डेबिट ट्रांजेक्शन कर सकेगा. वहीं अन्य जगहों के एटीएम से मैक्सिसम 12 फ्री ट्रांजेक्शन कर सकेगा.



चेकबुक के लगेगा इतना चार्ज
सेविंग्स बैंक अकाउंट रखने वाले खाताधारकों के लिए एक वित्त वर्ष में पहले 10 चेक फ्री होंगे. इसके बाद 10 चेक वाली चेकबुक 40 रुपये + जीएसटी और 25 चेक वाली चेकबुक के लिए 75 रुपये+ जीएसटी लिया जाएगा. सीनियर सिटीजन और सैलरी पैकेज अकाउंट्स के लिए चेक फ्री होंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 11:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...