SBI ग्राहकों के लिए बहुत जरूरी सूचना! अगर इस नंबर को किया है किसी के साथ शेयर तो... हो सकता है बड़ा नुकसान

SBI ग्राहकों के लिए बहुत जरूरी सूचना

SBI ग्राहकों के लिए बहुत जरूरी सूचना

SBI की वेबसाइट के मुताबिक, देशभर में तेजी से बढ़ रहे फ्रॉड के मामलों से सभी को सावधान रहने की जरूरत है. इसके अलावा आपको कभी भी अपने खाते से जुड़ी जानकारी को मोबाइल में सेव करके नहीं रखना है.

  • Share this:
नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) के करोड़ों ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपका भी खाता हैं ध्यान दें बैंक ने कोरोना संकट (Coronavirus) में सभी को धोखेबाजों और ठगी करने वालों से अलर्ट रहने की सलाह दी है. बैंक ने ट्वीट करके 5 जरूरी प्वाइंट्स बताएं हैं, जिसके जरिए आप अपने पैसों को सुरक्षित रख सकते हैं.

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) ने ट्वीट में लिखा है कि हम अपने ग्राहकों को ठगों से सतर्क रहने और किसी भी अनजान स्रोत से कोई ऐप डाउनलोड न करने की सलाह देते हैं.



SBI ने ट्वीट करके ग्राहकों को किया सतर्क
>> आप अपनी डेट ऑफ बर्थ, डेबिट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैंकिग यूजर आईडी और पासवर्ड, डेबिट कार्ड पिन, सीवीवी और ओटीपी जैसे नंबर किसी के भी साथ शेयर न करें.

>> इसके अलावा एसबीआई, आरबीआई, सरकार, ऑफिस, पुलिस और केवाईसी अथॉरिटी के नाम पर जो फोन कॉल आते हैं उनसे सावधान रहें.

>> इसके अलावा फोन पर किसी के कहने से कोई भी ऐप या फिर किसी अनजार सोर्स के जरिए कोई ऐप अपने फोन में डाउनलोड न करें.



>> अनजान लोगों की तरफ से भेजे गए मेल और मैसेज में किसी भी लिंक पर क्लिक न करें.

>> इसके अलावा किसी भी तरह फेक ऑफर्स जोकि आपको सोशल मीडिया या फिर मैसेज और फोन पर मिलते हैं उनसे सावधान रहें.

यह भी पढ़ें: PM KISAN Scheme: आपके खाते में आएंगे 2000 रुपये, सरकार किस तारीख को देगी पैसा जल्दी करें चेक!

भूलकर भी न करें ये गलती

आपको बता दें इसके अलावा बैंक ने कहा है कि बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड का नंबर या फिर इसकी तस्वीर खींचकर रखने से भी आपकी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है. इसके साथ ही आपका अकाउंट भी पूरी तरह से खाली हो सकता है.

स्टेट बैंक के मुताबिक, देश के सभी ग्राहकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पब्लिक इंटरनेट का इस्तेमाल आप पैसों का लेनदेन करने में न करें. इसमें आपकी पर्सनल जानकारी लीक होने का डर हमेशा बना रहता है. आपको बता दें पिछले साल लगाए गए लॉकडाउन के बाद से धोखाधड़ी मामलों में काफी इजाफा हुआ है इसलिए बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को अलर्ट करके सलाह देता रहता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज