लाइव टीवी

SBI में बिना वैलिड डॉक्यूमेंट के ऐसे खुलवाएं अकाउंट, ये हैं नियम और शर्तें

News18Hindi
Updated: March 12, 2019, 8:22 AM IST
SBI में बिना वैलिड डॉक्यूमेंट के ऐसे खुलवाएं अकाउंट, ये हैं नियम और शर्तें
फाइल फोटो

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) लोगों को जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट खोलने का मौका देता है. खास बात यह है कि इस अकाउंट को खोलने लिए कोई वैलिड डैक्यूमेंट नहीं देना होता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2019, 8:22 AM IST
  • Share this:
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) लोगों को जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट खोलने का मौका देता है. खास बात यह है कि इस अकाउंट को खोलने लिए कोई वैलिड डैक्यूमेंट नहीं देना होता. बैंक के मुताबिक, यह अकाउंट 18 साल से ज्यादा उम्र वाला व्यक्ति खोल सकता है. इसके बाद खाताधारक द्वारा डॉक्यूमेंट्स जमा करने पर यह स्मॉल अकाउंट सेविंग अकाउंट में तब्दील हो जाता है. आइए जानते हैं जीरो बैलेंस अकाउंट की खासियत...

ये भी पढ़ें: Loksabha Election 2019: चुनाव के दौरान होगी बंपर कमाई, यहां लगाएं पैसा

क्या जरूरत है- SBI के अनुसार, एसबीआई का स्‍मॉल अकाउंट खोलने वाले अधिकृत बैंक अधिकारी के पास आपको एक सेल्फ-अटेस्टेड फोटोग्राफ और हस्ताक्षर या अंगूठे का इंप्रेशन जमा करना होगा.

मिनिमम-मैक्सिमम बैलेंस- SBI स्मॉल अकाउंट में आपको मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट नहीं है. लेकिन इस अकाउंट में अधिकतम 50,000 रुपए रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: SBI ग्राहकों को भेज रहा है ये खास SMS! नहीं मानने पर बंद हो सकता है अकाउंट

ब्याज दर- सेविंग अकाउंट की तरह इस अकाउंट में भी ब्याज मिलता है. 1 करोड़ रुपए बैलेंस तक सालाना 3.50 फीसदी और 1 करोड़ रुपए से ज्यादा बैलेंस पर 4 फीसदी ब्याज मिलता है.

ATM फ्री ऑफ कॉस्ट- SBI स्मॉल अकाउंट होल्डर को बेसिक रूपे ATM कम डेबिट कार्ड फ्री ऑफ कॉस्‍ट देता है. इस अकाउंट में कोई सालाना मेंटीनेंस फीस नहीं है. रेग्युलर सेविंग्‍स बैंक अकाउंट की तरह डिपॉजिट, बैंक या ATM से कैश विदड्रॉल, इंटरनेट बैंकिंग, फंड ट्रान्‍सफर, केन्‍द्र व राज्‍य सरकार की ओर से आने वाले चेक को डिपॉजिट करने की सुविधा. ये सभी सर्विसेज फ्री हैं. अकांउट बंद करने पर चार्ज नहीं है.ये भी पढ़ें: सरकार फ्री में महिलाओं को दे रही ऑनलाइन बिजनेस करने का मौका, जानें पूरा प्रोसेस

शर्तें-

- एसबीआई के मुताबिक, इस अकाउंट में आप 50,000 रुपये से ज्यादा बैलेंस नहीं रख सकते हैं.
- वहीं विदड्रॉल और ट्रान्‍सफर एक माह में 10,000 रुपए से ज्‍यादा नहीं होना चाहिए.
- एक वित्त वर्ष में 1 लाख रुपए से ज्‍यादा क्रेडिट नहीं होनी चाहिए.
- अकाउंट में 50,000 रुपये से ज्यादा बैलेंस और 1 लाख रुपए से ज्यादा क्रेडिट होने पर KYC प्रक्रिया पूरी होने तक आप अकाउंट से ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते.
- माह में 4 से ज्‍यादा विदड्रॉल नहीं किए जा सकते. इसमें अपने बैंक ATM या अन्‍य बैंक ATM से पैसे निकालना, इंटरनेट बैंकिंग, ब्रान्‍च, ट्रान्‍सफर आदि भी शामिल है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 12, 2019, 8:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर