• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • SBI स्‍पेशल डिपॉजिट्स स्‍कीम्‍स पर दे रहा है ज्‍यादा मुनाफा, चेक करें नई ब्‍याज दरें

SBI स्‍पेशल डिपॉजिट्स स्‍कीम्‍स पर दे रहा है ज्‍यादा मुनाफा, चेक करें नई ब्‍याज दरें

SBI ने आजादी का अमृत महोत्‍सव के तहत स्‍पेशल डिपॉजिट स्‍कीम्‍स पर ज्‍यादा रिटर्न की पेशकश की है.

SBI ने आजादी का अमृत महोत्‍सव के तहत स्‍पेशल डिपॉजिट स्‍कीम्‍स पर ज्‍यादा रिटर्न की पेशकश की है.

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बताया कि ग्राहक प्‍लेटिनम डिपॉजिट्स (Platinum Deposits) के जरिये आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना सकते हैं. बैंक ग्राहकों को टर्म डिपॉजिट्स और स्‍पेशल टर्म डिपॉजिट्स पर एक्‍सक्‍लूसिव बेनिफिट्स (Exclusive Benefits) की पेशकश कर रहा है. ये ऑफर 14 सितंबर 2021 तक मिलेगा.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. देश का सबसे बड़ा कर्जदाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर अमृत महोत्‍सव (Amrit Mahotsava) के तहत अपने ग्राहकों के लिए स्‍पेशल डिपॉजिट स्‍कीम्‍स (Special Deposit Schemes) लेकर आया है. इसके तहत ग्राहकों को टर्म डिपॉजिट और स्‍पेशल टर्म डिपॉजिट (Term & Special Term Deposits) पर पहले से ज्‍यादा ब्‍याज (Interest Rates) मिलेगा. एसबीआई प्‍लेटिनम डिपॉजिट्स (SBI Platinum Deposits) सीमित समय के लिए पेश किया गया ऑफर है. ये ऑफर 14 सितंबर 2021 को बंद कर दिया जाएगा.

    एसबीआई ने ट्वीट किया, ‘ये प्‍लेटिनम डिपॉजिट्स के साथ भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्‍न मनाने का समय है. बैंक अपने ग्राहकों को टर्म डिपॉजिट्स और स्‍पेशल टर्म डिपॉजिट्स पर एक्‍सक्‍लूसिव बेनिफिट्स (Exclusive Benefits) दे रहा है. ये ऑफर 14 सितंबर तक लागू रहेगा.’ ये ऑफर रिकरिंग (RD), टैक्‍स सेविंग (tax Saving), एन्‍युटी (Annuity), एमएसीएडी, मल्‍टी-ऑप्‍शन जैसे डिपॉजिट्स और कैपिटल गेंस स्‍कीम पर लागू नहीं होगा. आइए जानते हैं कि एसबीआई प्‍लेटिनम डिपॉजिट्स स्‍कीम की परिपक्‍वता अवधि (Maturity Period) कितनी है और इसमें ग्राहकों को कितना फायदा (Return) मिलेगा. साथ ही जानते हैं कि कौन-से ग्राहक (Eligibility) इसमें पूंजी लगा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी! कार लोन समेत कई तरह के कर्ज पर मिलेगी प्रोसेसिंग फीस से छूट, चेक करें डिटेल्‍स

    किस-किस अवधि के लिए है ऑफर, कौन लगा सकते हैं पूंजी
    एसबीआई ग्राहक इस स्‍कीम के तहत 75 दिन, 75 सप्‍ताह (525 दिन) और 75 महीने (2250 दिन) के लिए अपनी पूंजी लगाकर मुनाफा कमा सकते हैं. ये ऑफर 2 करोड़ रुपये से कम के रिटेल टर्म डिपॉजिट्स के लिए घरेलू खुदरा ग्राहकों (Domestic Retail Deposits) के साथ ही नॉन-रेजिडेंट एक्‍सटर्नल (NRE) और नॉन-रेजिडेंट ऑर्डनरी (NRO) अकाउंट होल्‍डर को मिलेगा. इसके अलावा नये या रिन्‍यू किए जाने वाले डिपॉजिट्स पर ग्राहकों को यह ऑफर मिलेगा. ग्राहकों को ये ऑफर सिर्फ टर्म डिपॉजिट और स्‍पेशल टर्म डिपॉजिट पर ही मिलेगा. एनआरई डिपॉजिट्स सिर्फ 525 दिन और 2250 दिन की अवधि के लिए पैसे लगा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- ₹50 हजार से शुरू करें ये खेती, एक बार लगाकर 3 साल तक मिलेगा ₹5 लाख सालाना कमाने का मौका, जानें सबकुछ

    किस अवधि के जमा पर कितनी मिलेगी ब्‍याज दर
    बैंक आम ग्राहकों के लिए 75 दिन के प्‍लेटिनम डिपॉजिट्स पर 3.95 फीसदी ब्‍याज की पेशकश कर रहा है, जो इस समय 3.90 फीसदी है. वहीं, 525 दिन के प्‍लेटिनम डिपॉजिट्स पर अब 5 फीसदी के बजाय 5.10 फीसदी की दर से ब्‍याज मिलेगा. बैंक ने ब्‍याज में सबसे ज्‍यादा 0.15 फीसदी की बढ़ोतरी 2250 दिन की अवधि के प्‍लेटिनम डिपाजिट्स पर की है. इसमें ग्राहकों को अब 5.55 फीसदी ब्‍याज मिलेगा, जो इससे पहले 5.40 फीसदी मिलता था. वरिष्‍ठ नागरिकों को 75 दिन के जमा पर मौजूदा 4.40 फीसदी के बजाय 4.45 फीसदी, 525 की अवधि पर 0.10 फीसदी ज्‍यादा यानी 5.60 फीसदी और 2250 दिन के जमा पर 6.20 फीसदी ब्‍याज मिलेगा. वरिष्‍ठ नागरिकों और एसबीआई पेंशनर्स को SBI WECARE Scheme के तहत 5 साल तक सभी बेनिफिट्स मिलते रहेंगे.
    कब-कब मिलेगा ब्‍याज, कैसे लगा सकते हैं पूंजी
    टर्म डिपॉजिट स्‍कीम के तहत ग्राहकों को हर महीने या तिमाही पर ब्‍याज मिलेगा. वहीं, स्‍पेशल टर्म डिपॉजिट्स में मैच्‍योरिटी पर ही ब्‍याज मिलेगा. ब्‍याज सीधे ग्राहक के अकाउंट में क्रेडिट किया जाएगा. ग्राहक एसबीआई ब्रांच, योनो ऐप या आईएनबी में से किसी भी माध्‍यम से प्‍लेटिनम डिपॉजिट में पूंजी लगा सकते हैं. एसबीआई के आम ग्राहकों को 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) पर 2.9 फीसदी से लेकर 5.4 फीसदी तक ब्‍याज मिलता रहेगा. वहीं, वरिष्‍ठ नागरिकों को एफडी (SBI FD) पर बाकी सभी से 0.50 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज मिलता रहेगा. ये दरें 8 जनवरी 2021 से लागू हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज