कोरोना संकट में SBI ने किया बड़ा ऐलान, घर बैठे अब फोन पर मिलेंगी ये जरुरी सुविधाएं

कोरोना संकट में SBI ने किया बड़ा ऐलान, घर बैठे अब फोन पर मिलेंगी ये जरुरी सुविधाएं
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है जिससे वह घर बैठे-बैठे अपने बैंक अकाउंट में मौजूद बैलेंस और आखिरी पांच ट्रांजैक्शन की जानकारी ले सकते हैं. बैंक ने इसके लिए इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (IVR) सुविधा की शुरूआत की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 8:28 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले देश में बढ़ते जा रहे हैं. इसको मद्देनजर रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी देश में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है. तमाम बैंक भी लोगों को ट्रांजैक्शन और दूसरी सेवाओं के लिए डिजिटल माध्यम से करने के लिए कह रहे हैं, जिससे उन्हें बैंक की शाखा आने की जरूरत न हो. अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है जिससे वह घर बैठे-बैठे अपने बैंक अकाउंट में मौजूद बैलेंस और आखिरी पांच ट्रांजैक्शन की जानकारी ले सकते हैं. बैंक ने इसके लिए इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (IVR) सुविधा की शुरूआत की है. इसे 5 आसान स्टेप्स में किया जा सकता है.

5 स्टेप्स का करें इस्तेमाल
>> इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक के कस्टमर कॉन्टैक्ट सेंटर में 1800-425-3800 या 1800-11-2211 पर फोन करना है.
>> इसके बाद अपने लिए उपयुक्त भाषा को चुनें.



>> फिर अपने रजिस्टर्ड बेस्ड नंबर सर्विस के लिए 1 को सिलेक्ट करें.
>> उसके बाद अपने बैलेंस और आखिरी 5 ट्रांजैक्शन के लिए 1 को दोबारा सिलेक्ट करना होगा.


>> आखिर में IVR के जरिए जानकारी लेने के लिए 1 को सिलेक्ट करें और एसएमएस के जरिए जानकारी हासिल करने के लिए 2 को सिलेक्ट करें.

ये भी पढ़ें: कोरोना की वजह से नहीं जा पा रहे ATM तो ऐसे घर बैठे मंगवा सकते है पैसे!

यह सुविधा केवल सेविंग्स या करंट अकाउंट के लिए है, जिनको एक ही व्यक्ति ऑपरेट कर रहा है. इसके अलावा आपका अकाउंट एक्टिव होना चाहिए. इसके लिए आपका मोबाइल नंबर एक ही खाताधारक के नाम पर रजिस्टर होना भी जरूरी है.

सेफ्टी टिप्स ATM को लेकर
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ट्विटर पर अपने ग्राहकों को एटीएम का इस्तेमाल करते हुए कुछ सावधानियां अपनाने को कहा है. आइए SBI की इन सेफ्टी टिप्स के बारे में जानते हैं. बैंक के मुताबिक अगर एटीएम के कमरे में कोई व्यक्ति मौजूद है और वह पहले से उसका इस्तेमाल कर रहा है, तो एटीएम में न जाएं. इसके अलावा एटीएम में जाने से पहले सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें. इसका हमेशा इस्तेमाल करते रहना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: 14 अप्रैल तक नहीं चलेगी कोई ट्रेन, ऑनलाइन बुकिंग का पैसा मिलेगा वापस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading