लाइव टीवी
Elec-widget

SBI के इन 8 खातों पर नहीं है मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट, मुफ्त में मिलती हैं ये सुविधाएं

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 10:32 AM IST
SBI के इन 8 खातों पर नहीं है मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट, मुफ्त में मिलती हैं ये सुविधाएं
इन खातों पर मिनिमम बैलेंस का नियम लागू नहीं

SBI में आप कई खास अकाउंट खुलवा सकते हैं जिनमें मिनिमम बैलेंस (SBI Minimum Balance Account) का नियम लागू नहीं है. आज हम आपको उन्हीं की जानकारी दे रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 10:32 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (Public Sector Banks) को पिछले वित्त वर्ष 2018-19 (Financial Year 2018-19) में खाते में मिनिमम मंथली बैलेंस (Minimum Monthly Balance) नहीं रख पाने पर पेनल्टी (Penalty) के तौर पर 1,996.46 करोड़ रुपये हासिल हुए हैं. अगर आप मिनिमम बैलेंस की पेनल्टी से बचना चाहते हैं तो SBI आपको देता है कुछ खास अकाउंट की सुविधा. SBI में आप कई खास अकाउंट खुलवा सकते हैं जिनमें मिनिमम बैलेंस (SBI Minimum Balance Account) का नियम लागू नहीं है. आज हम आपको उन्हीं की जानकारी दे रहे हैं.

एसबीआई बैंक की ओर से जारी की जानकारी के मुताबिक, इन 8 बैंक अकाउंट में अगर आप जीरो बैलेंस भी रखते हैं, तो भी आप से मिनिमम बैलेंस चार्ज नहीं वसूला जाएगा. इसमें छोटी बचत, बेसिक सेविंग्स अकाउंट समेत अन्य शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: 30 नवंबर तक अगर किसानों ने नहीं किया ये काम तो नहीं मिलेंगे 6000 रुपये

इन 8 खातों पर नहीं लगेगा मिनिमम बैलेंस चार्ज



(1) फाइनेंशियल इनक्लूजन अकाउंट

(2) नो फ्रिल अकांउट

(3) सैलरी पैकेज अकांउट
Loading...

(4) बेसिक सेविंग्स बैंक डिपोजिट

(5) स्मॉल सेविंग्स अकाउंट

(6) पहला कदम या पहली उड़ान

(7) पेंशनर्स अकाउंट

(8) माइनर अकांउट



मौजूदा अकाउंट को बदलना है आसान- आप चाहें तो अपने मौजूदा बचत खाते को इन 8 में से कुछ में कनवर्ट भी कर सकते हैं. अगर आप अपने खाते को इनमें से किसी एक में कनवर्ट करते हैं, तो आपको भी मिनिमम बैलेंस रखने की झंझट से निजात मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें: SBI का अलर्ट! इंटरनेट पर न ढूंढे कस्टमर केयर नंबर, खाली हो सकता है अकाउंट

मौजूदा वक्त में एसबीआई के बचत खातों में मिनिमम बैलेंस रखने की शर्त है. मिनिमम बैलेंस न रखने वालों को इसके लिए जुर्माना चुकाना पड़ सकता है. ऐसे में या तो आप हमेशा मिनिमम बैलेंस बनाए रखें या फिर अपना अकाउंट कन्वर्ट करा लें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 6:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...