Home /News /business /

SBI ने बनाया रिकॉर्ड, होम लोन बिजनेस 5 लाख करोड़ के पार

SBI ने बनाया रिकॉर्ड, होम लोन बिजनेस 5 लाख करोड़ के पार

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) का होम लोन का पोर्टफोलियो 5 लाख करोड़ रुपये का हो गया है और यह पिछले 10 सालों का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है.

    नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने एक और रिकॉर्ड बनाया है. होम लोन (Home Loan) के सेगमेंट में एसबीआई ने अपनी बादशाहत बरकरार रखी है. दरअसल, एसबीआई (SBI) ने बुधवार को कहा कि उसका होम लोन कारोबार 5 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया है.

    10 साल में पांच गुना बढ़ा है एसबीआई का होम लोन बिजनेस 
    बैंक ने बताया कि बीते 10 साल में एसबीआई का रीयल एस्टेट एंड हाउसिंग बिजनेस पांच गुना बढ़ा है. 2011 में बिजनेस 89,000 करोड़ रुपये का था, जो 2021 में 5 लाख करोड़ तक पहुंच गया है. वित्त वर्ष 2024 तक यह आंकड़ा 7 लाख करोड़ तक पहुंच सकता है.

    ये भी पढ़ें- Amazon यूजर्स ध्‍यान दें! कहीं आप भी तो बेवजह नहीं कर रहे Paid Subscriptions का भुगतान, जानें कैसे करें कैंसल

    एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा, ”यह उपलब्धि बैंक के प्रति ग्राहक के भरोसे को व्यक्त करती है. हमारा मानना है कि मौजूदा हालात में टेक्नोलॉजी के साथ व्यक्ति के हिसाब से सेवाएं महत्वपूर्ण हैं.” उन्होंने कहा कि बैंक होम लोन डिलिवरी को और बेहतर बनाने के लिये विभिन्न डिजिटल पहल पर काम कर रहा है. इसमें एकीकृत प्लेटफॉर्म रिटेल लोन मैनेजमेंट सिस्टम (Retail Loan Management System) शामिल है. यह व्यवस्था हर प्रकार के डिजिटल सॉल्यूशन उपलब्ध कराएगी.

    ये भी पढ़ें- FM निर्मला सीतारमण ने कहा-केंद्र क्रिप्‍टोकरेंसी पर पाबंदी को लेकर अडिग, सिर्फ सरकारी ई-करेंसी को दी जा सकती है छूट

    होम लोन कारोबार में 2004 में रखा था कदम 
    गौरतलब है कि बैंक ने होम लोन कारोबार में 2004 में कदम रखा था. उस समय कुल पोर्टफोलियो 17,000 करोड़ रुपये था. अलग से रीयल एस्टेट और आवास कारोबार एक लाख करोड़ रुपये के पोर्टफोलियो के साथ 2012 में अस्तित्व में आया.

    Tags: Sbi, SBI loan

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर