SBI का EZ पे कार्ड- नहीं है खाता खुलवाने की जरुरत, मामूली चार्ज देकर मुफ्त में मिलती है ये खास सुविधाएं

SBI का EZ पे कार्ड- नहीं है खाता खुलवाने की जरुरत, मामूली चार्ज देकर मुफ्त में मिलती है ये खास सुविधाएं
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

SBI एक खास तरह का प्रीपेड कार्ड eZ PAy Card जारी करता है. इस कार्ड का लेने के लिए ग्राहकों को बैंक खाता खुलवाने की जरुरत नहीं है. सिर्फ 100 रुपये जीएसटी के साथ चुकाने होते है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI-State Bank of India) स्टेट बैंक ईज़ेड पे कार्ड (State Bank EZ Pay Card) दे रहा है. ये कार्ड एटीएम/डेबिट कार्ड की तरह से काम करता है. इस कार्ड के लिए किसी को भी बैंक में खाता खुलवाने की जरुरत नहीं है. साथ ही, बैंक से पैसे निकालने और अन्य कामों के लिए भी कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होता है.

एसबीआई ईज़ेड-पे कार्ड का उपयोग सभी स्टेट बैंक एटीएम में पिन के माध्यम से, दुनकानों या फिर अन्य जगह शॉपिंग के लिए हस्ताक्षर करके और ई-कॉमर्स लेनदेनों के लिए इंटरनेट पर सिक्योर ‘वेरीफाईड बाई वीजा’ के माध्यम से कर सकते हैं. कार्ड में बची रकम की जानकारी स्टेट बैंक एटीएम अथवा इंटरनेट के माध्यम से मुफ्त की जा सकती है.

आइए जानें स्टेट बैंक ईज़ेड पे कार्ड (State Bank EZ Pay Card) के बारे में...



कार्ड के लिए नहीं हैं बैंक में खाता खुलवाने की जरुरत-SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, स्टेट बैंक ईज़ेड-पे कार्ड खरीदने के लिए व्यक्ति का एसबीआई खाताधारक होना आवश्यक नहीं है. कोई भी व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत क्षमता में भी ईज़ेड-पे कार्ड प्राप्त कर सकता है. पहले तो आपको बता दें कि डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) एक नया प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (Prepaid Payment Instrument) जारी करने की नई गाइडलाइंस साल की शुरुआत में जारी की थी. अगर आसान शब्दों में कहें बैंक अब ATM के अलावा नए जमाने का प्रीपेड कार्ड जारी करेंगे. नए प्रीपेड कार्ड का इस्तेमाल शॉपिंग और अन्य दुकानों पर भुगतान के लिए किया जा सकेगा.
सैलरी कर्मचारियों के लिए ये बेहतर ऑप्शन है- बैंक का कहना है कि स्टेट बैंक ईज़ेड-पे कार्ड वीज़ा इंटरनेशनल के सहयोग से जारी एक प्रीपेड प्लास्टिक कार्ड है, यह आवधिक भुगतान करने के लिए अच्छा प्रोडक्ट माना जाता है. इसके अलावा अलग-अलग स्थानों पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को वेतन का भुगतान करना कंपनियों के लिए एक मुश्किल होता है. ऐसे में वो कार्ड्स को एक ही स्थान से लोड किया जा सकता है तथा पैसा कर्मचारियों को तत्काल उपलब्ध हो जाता है.

State Bank EZ Pay Card की विशेषताओं के बारे में जानते हैं...

भारतीय स्टेट बैंक की सभी शाखाओं से इसे प्राप्त किया जा सकता है. स्टेट बैंक ईज़ेड-पे कार्ड पुन: लोड किया जा सकता है.

कितने पैसे रखने जरूरी है-न्यूनतम राशि 500/- रुपये है. उसके बाद 1/- रुपए के गुणकों में तथापि, कार्ड की अधिशेष राशि किसी भी समय 1,00,000/- रु. से अधिक नहीं होनी चाहिए.
अधिकतम राशिः 1,00,000 रुपये होनी चाहिए.

कहां-कहां हो सकता है इसका इस्तेमाल- स्टेट बैंक ईज़ेड पे कार्ड का उपयोग सभी स्टेट बैंक एटीएम में पिन के माध्यम से, प्वाइंट ऑफ सेल से वीजा समर्थ व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में तथा ई-कॉमर्स लेनदेनों के लिए इंटरनेट पर सेक्यूर वेरीफाईड बाई वीजा के माध्यम से किया जा सकता है.

कार्ड मैं पैसे डालने के लिए कितने चार्ज देने होंगे- रीलोड शुल्क 10/- रुपये जीएसटी के साथ चुकाने होंगे

कार्ड के पैसों की जानकारी कैसे मिलेगी- कार्डधारक स्टेट बैंक ईज़ेड-पे कार्ड में शेष राशि को घर बैठे चेक कर सकते है. https://prepaid.onlinesbi.com राशि की निःशुल्क जानकारी लेनदेन पर्ची से प्राप्त की जा सकती है.  इसके अलावा भारत में किसी भी स्टेट बैंक एटीएम से भी इसकी जानकारी ली जा सकती है.

कार्ड कितने साल तक वैलिड होता है-कार्ड की वैधता अवधि कार्ड जारी करने की तारीख से दस वर्ष है.

एक दिन में कार्ड से कितनी रकम निकाली जा सकती है-एटीएम से नकदी निकालने की दैनिक सीमा 40,000 रुपये है. अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें-https://sbi.co.in/hi/web/personal-banking/state-bank-ez-pay-card
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading