लाइव टीवी

31 मई तक मिल जाएगा जेट एयरवेज का नया मालिक!

News18Hindi
Updated: March 25, 2019, 8:38 PM IST
31 मई तक मिल जाएगा जेट एयरवेज का नया मालिक!
एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा, कर्ज संकट से जूझ रही जेट एयरवेज के लिए निवेशक या खरीदार मई अंत तक मिलने की उम्मीद है.

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा, कर्ज संकट से जूझ रही जेट एयरवेज के लिए निवेशक या खरीदार मई अंत तक मिलने की उम्मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2019, 8:38 PM IST
  • Share this:
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को कर्ज संकट से जूझ रही जेट एयरवेज (Jet Airways) के लिए निवेशक या खरीदार मई अंत तक मिलने की उम्मीद है. कंपनी के प्रवर्तक नरेश गोयल के पास संकट में फंसी एयरलाइन में भविष्य में अपनी हिस्सेदारी 25 प्रतिशत से आगे बढ़ाने का विकल्प होगा. (ये भी पढ़ें: जेट एयरवेज के चेयरमैन नरेश गोयल ने इस्तीफा दिया, लेनदारों के रेजॉल्यूशन प्लान को बोर्ड की मंजूरी)

1500 करोड़ रुपये मिलेंगे
SBI की अगुवाई में बैंकों का समूह कंपनी में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 1,500 करोड़ रुपये की पूंजी तत्काल डालने पर सहमत हुआ है. इसके लिए 11.4 करोड़ नए शेयर जारी किए जाएंगे. इसके परिणामस्वरूप नरेश गोयल की हिस्सेदारी मौजूदा 50 प्रतिशत से घटकर 25 प्रतिशत पर आ जाएगी. वहीं अबू धाबी के एतिहाद एयरवेज की हिस्सेदारी 24 प्रतिशत से घटकर 12 प्रतिशत पर आ जाएगी. समाधान योजना के तहत नए निवेशकों को बेचने के लिए बैंक समूह बोली प्रक्रिया शुरू करेगा और जून तिमाही में इसके पूरा होने की उम्मीद है.

31 मई तक पूरी हो जाएगी प्रक्रिया



एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने CNBC-TV18 से कहा, जून तक काफी देर होगी. मेरे हिसाब से 31 मई तक प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. बाजार हर किसी के लिए खुला है. जो भी आना चाहे आ सकता है. इसके लिए रुचि पत्र आमंत्रित किया जाएगा, जिसे 9अप्रैल तक जारी किया जाएगा, जबकि बाध्यकारी बोली 30 अप्रैल तक सौंपी जा सकेगी.

ये भी पढ़ें: अब सिर्फ तीन डाक्यूमेंट्स दीजिए, खेती-किसानी के लिए 3 लाख रुपए तक का लोन लीजिए!

उन्होंने कहा, ये वित्तीय निवेशक हो सकते हैं. यह एयरलाइन हो सकती हैं. इसमें नरेश गोयल या एतिहाद भी शामिल हो सकती है. बोली के लिए या एयरलाइन को नियंत्रण में लेने के लिए किसी पर भी पाबंदी नहीं है. एसबीआई की अगुवाई वाले कर्जदाता समूह द्वारा तैयार समाधान योजना के तहत जेट एयरवेज में हिस्सेदारी घटकर 25 प्रतिशत पर आने से उसके संस्थापक और चेयरमैन नरेश गोयल और उनकी पत्नी अनीता गोयल एयरलाइन के निदेशक मंडल से हटेंगे.

80 से ज्यादा विमान खड़े हुए
वित्तीय संकट के चलते जेट एयरवेज के 80 से ज्यादा विमान खड़े हो चुके हैं. कई सप्ताह के अटकलों के बाद आखिर आज कर्जदाता समूह ने एयरलाइन के दैनिक कामकाज को देखने, नकदी प्रवाह की निगरानी और संचालन के लिए एक अंतरिम प्रबंधन समिति के गठन को मंजूरी दे दी.

ये भी पढ़ें: LIC ने पॉलिसी धारकों को दिया यह खास मौका, ध्यान नहीं दिया तो पछताएंगे

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2019, 8:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर