लॉकडाउन में सिर्फ एक SMS से 3 महीने तक रोक सकते हैं अपने SBI लोन की EMI, यहां जानें पूरा प्रोसेस

लॉकडाउन में सिर्फ एक SMS से 3 महीने तक रोक सकते हैं अपने SBI लोन की EMI, यहां जानें पूरा प्रोसेस
भारतीय स्टेट बैंक

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने सभी योग्य ग्राहकों के लोन पर मोरेटोरियम को तीन महीने और बढ़ा दिया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus Lockdown) से अर्थव्यवस्था पर खतरे को देखते हुए रिजर्व बैंक (RBI Loan Moratorium) ने  रिटेल लोन की EMI भरने पर 3 महीने की और राहत दे दी है. यानी अब आपके पास अपने होम लोन या आटो लोन की EMI को 3 महीने तक और रोकने का विकल्प मिल गया है. कुल मिलाकर आरबीआई ने लोन मोरेटोरियम पीरियड 6 महीने का मार्च से अगस्त तक कर दिया है.

लॉकडाउन के बीच पैसों की तंगी झेल रहे मिडिल क्लास और कारोबारियों के लिए यह बड़ी राहत भी हो सकती है. अब इस फैसले के मुताबिक देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने सभी योग्य ग्राहकों के लोन पर मोरेटोरियम को तीन महीने और बढ़ा दिया है.

SBI ने बयान में बताया कि वह सभी योग्य लोन ग्राहकों से उनकी जून, जुलाई और अगस्त 2020 में आने वाली ईएमआई पर स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन/ NACH मैंडेट को रोकने के लिए सहमति प्राप्त करने के लिए संपर्क किया है.



इसके लिए बैंक ने ईएमआई को रोकने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है. अगर आप अपनी ईएमआई को टालना चाहते हैं, तो उन्हें बैंकों द्वारा भेजे गए एसएमएस में दिए गए वचुअल मोबाइल नंबर पर यस लिखकर जवाब देना होगा. यह उन्हें एसएमएस मिलने के पांच दिनों के भीतर करना होगा.



क्या होता है मोरेटोरियम-उस अवधि को कहते हैं जिस दौरान आपको लिए गए कर्ज पर ईएमआई का भुगतान नहीं करना पड़ता है. इस अवधि को ईएमआई हॉलीडे के रूप में भी जाना जाता है. हालांकि यह सिर्फ ईएमआई टालने का विकल्प है. ऐसा नहीं है कि आपकी ईएमआई से ये 6 किस्तें कम दी जाएंगी. पहले भी आरबीआई ने कहा था कि ग्राहकों को कोरोना वायरस से बिगड़ी स्थितियों का सामना करने में समर्थ बनाने के लिए राहत दी जा रही है.
First published: May 28, 2020, 9:10 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading